अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) – अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

दोस्तों rahultechnoweb पर आपका तहे दिल से अभिनंदन हैं इस पेज पर आप लोगों को अच्छी सेहत बनाने का उपाय को विस्तार से पढ़कर आप अपनी अच्छी सेहत बना सकते हैं।

आज के समय में अच्छी सेहत का ना होना एक बड़ी समस्या बन गयी है लोग ना जाने कौन कौन माध्यमों से आपको अच्छी सेहत बनाने का तरीका बता रहे हैं लेकिन उससे आपको कोई फायदा नही हो रहा है  और नुकसान ज्यादा से ज्यादा  हो रहा  है कुछ लोग तो केवल पैसे कमाने के लिए  अच्छी सेहत बनाने की दवाइयाँ बेंच रहे हैं ।  जिनका कोई फायदा नहीं हो रहा है ।

और हा हम इस पोस्ट में वैसा नहीं बताएंगे , हम इस पोस्ट में आपको कुछ जबरदस्त नुक्से बताने वाले हैं ।

जो आपको फायदा को छुड़ाय नुकसान नही होगा।

नीचे दिये गये तरीको से अच्छी सेहत बना सकते हैं ,इन तरीको का इस्तेमाल रोजाना करके आप अपनी अच्छी सेहत बना सकते हैं  यदि इन तरीको का इस्तेमाल अच्छे से किया तो आपकी अच्छी सेहत अवश्य बन जाएगी ।

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) – अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाएं?

अच्छी सेहत बनाने के लिए आप निम्नलिखित आहार तत्वों को शामिल कर सकते हैं:

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

1.फल और सब्जियां: फल और सब्जियां आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल और फाइबर प्रदान करते हैं। आप फल और सब्जियों को अपने भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना सकते हैं।

2.अनाज और अन्य अणुओं से भरपूर खाद्य पदार्थ: अनाज, दालें, फल और सब्जियां आपको फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं। इन्हें अपने भोजन का एक अहम हिस्सा बनाएं।

3.दूध उत्पाद: दूध और उससे बने उत्पाद आपको कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी प्रदान करते हैं। आप दूध, दही, पनीर, घी आदि शामिल कर सकते हैं।

4.ताजा फल और सब्जियां: ताजे फल और सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर का अधिक मात्रा मिलता है। इसलिए, यदि संभव हो तो आप उन्हें ताजे रूप में ही खाएं।

5.सुबह का नाश्ता: सुबह का नाश्ता खाने से आपकी भूख कम होगी और आप दिन भर ज्यादातर खाना खाते हैं ।

#1.बाजरा, ज्वार का  सेवन करे

बाजरा और ज्वार दोनों ही अत्यंत पौष्टिक अनाज होते हैं। ये अनाज गर्मी के मौसम में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व और विटामिन होते हैं। बाजरा और ज्वार दोनों ही ग्लूटेन-फ्री होते हैं, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो ग्लूटेन से पीड़ित होते हैं।

बाजरे का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड होता है।(Achchhi Sehat kaise banaye) ये अंगूठे के साथ-साथ हड्डियों, दांतों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। बाजरे के गहुँए सेवन से शरीर में उर्जा बढ़ती है और शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है।

ज्वार का सेवन भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये अनाज अमेरिकी मक्का की तुलना में कम फैट वाले होते हैं और विटामिन, फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं।

#2.अच्छी सेहत बनाने के लिए दाल का सेवन 

दाल एक पौष्टिक आहार है जो आपकी सेहत को बढ़ावा देता है। यह उच्च प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होती है। दाल में उपलब्ध प्रोटीन आपकी मांसपेशियों का निर्माण करता है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होता है।

दाल में उपलब्ध फाइबर आपको भूख नहीं लगने देता है और आपको उचित मात्रा में खाने की आदत बनाने में मदद करता है। फाइबर आपको भारी भोजन के बाद भी सामान्य वजन में बनाए रखता है।

दाल में उपलब्ध विटामिन और मिनरल आपके शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन बी कमी का सामना करने वालों के लिए दाल बहुत उपयोगी है। दाल में मौजूद इसपष्ट मिनरल जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, और पोटेशियम आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

इसलिए, दाल खाना अच्छी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आपको रोज अलग-अलग प्रकार की दालें खानी चाहिए, जैसे कि मूंग, चना, उड़द, मसूर ।

#3.अच्छी सेहत बनाने के लिए नट्स का सेवन

नट्स अच्छी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ये उच्च प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। नट्स में उपलब्ध प्रोटीन आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है जो आपके मांसपेशियों का निर्माण करता है।

भोजन को पाचन करने में मदद करता है और आपको भूख नहीं लगने देता है। फाइबर आपको सामान्य वजन में रखने में मदद करता है और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

नट्स में विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। नट्स में आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, और जिंक जैसे महत्वपूर्ण मिनरल होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन ई और विटामिन बी का भी उच्च स्तर नट्स में पाया जाता है, जो आपके त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

#4.अच्छी सेहत बनाने के लिए फल का सेवन

फल अच्छी सेहत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। फलों में विटामिन, खनिज और फाइबर आदि पोषक तत्वों की अधिक मात्रा होती है जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। निम्नलिखित तत्वों के कारण फल अच्छी सेहत बनाने में मदद करते हैं:

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

1.फल में विटामिन सी और ए की अधिक मात्रा होती है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

2.फल में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो पाचन को सुधारता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है।

3.फल में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं और मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

4.फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।

5.फल में पाए जाने वाले खनिज तत्वों जैसे कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि हड्डियों, दांतों और शरीर की अन्य अंगों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है ।

#5.अच्छी सेहत बनाने के लिए सब्जियों का सेवन 

सब्जियों का सेवन एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये हमारे शरीर के लिए विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर का बेहतर स्रोत होते हैं। इनसे हमारी इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रेंथ मिलती है और हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

यदि आप एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको हर दिन कम से कम 2-3 सेवन आकार के फल और 3-4 कप सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आप इन्हें सलाद, सब्जी, सूप या तंदूरी सब्जी के रूप में शामिल कर सकते हैं।

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

सब्जियों में फाइबर और पानी होता है, जो आपके पेट को संतुलित रखने में मदद करता है और आपके शरीर के आवश्यक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा, सब्जियों में कम कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

कुछ उन्नत और सेहतमंद सब्जियों में लहसुन, प्याज, टमाटर, गाजर, फूलगोभी, ब्रोकली, पालक, बैंगन, शलगम आदि ।

#6.अच्छी सेहत बनाने के लिए केले का सेवन 

केला एक स्वस्थ और पौष्टिक फल है जो शारीरिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह शरीर में एनर्जी बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है।(Achchhi Sehat Banane ke gharelu upay)यह भी शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

यहां कुछ केले के सेवन के फायदे हैं जो अच्छी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं:

1.वजन घटाने में मददगार: केले में फाइबर और पोटेशियम होता है जो भोजन के बाद सात्विक भाव से पेट में भरापन लाता है। यह आपको अधिक भोजन खाने से रोकता है और वजन घटाने में मददगार होता है।

2.हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: केले में पोटेशियम होता है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यह हृदय की धड़कन को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को कम करता है।

3.डायबिटीज के लिए फायदेमंद: केले में विटामिन सी और फाइबर होता है ।

#7.अच्छी सेहत बनाने के लिए दूध का सेवन

दूध एक पूर्ण आहार है जो हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है और हमारी सेहत को सुधारता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम, और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह हमारी बॉडी के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

दूध का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है, जो हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी भी शरीर में कैल्शियम का अधिकारी होता है, जो हड्डियों को स्थिर रखता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है।

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

दूध का सेवन भी शरीर के लिए उपयोगी है क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है जो शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और सेल रीजनरेशन के लिए जरूरी होता है। प्रोटीन हमारे शरीर के मांसपेशियों और अंगों को बनाए रखने में मदद करता है और वजन कम करने में भी मदद करता है।

अपने शरीर को हेल्दी कैसे बनाएं

अपने शरीर को हेल्दी बनाने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स का पालन कर सकते हैं:

1.नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम करना आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप जो भी व्यायाम पसंद करते हैं, उसे नियमित रूप से करें। आप रोजाना कुछ मिनट का व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि योग या जॉगिंग।

2.सही खानपान: अपने आहार में सब्जियां, फल, प्रोटीन, अनाज और फिबर से भरपूर आहार को शामिल करें। अपने आहार में प्रोसेस्ड फूड, तला हुआ खाना और तेज खाने वाले आहार को कम करें।

3.नियमित नींद: नियमित नींद लेना आपके शरीर को ठीक से आराम देता है। आपको हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

4.दूर रहें तंबाकू और शराब से: तंबाकू और शराब आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। इनका सेवन करने से आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है।

5.स्ट्रेस से दूर रहें: स्ट्रेस आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। 

स्वस्थ शरीर क्या होता है

स्वस्थ शरीर वह शरीर होता है जो स्वस्थ तथा तंदुरुस्त होता है। एक स्वस्थ शरीर शारीरिक तथा मानसिक रूप से संतुलित होता है, जिसे नियमित रूप से व्यायाम कराया जाता है और सही आहार के साथ आवश्यक पोषक तत्वों का संतुलित सेवन कराया जाता है। स्वस्थ शरीर में शारीरिक क्षमताएं सही ढंग से काम करती हैं और इसमें कोई रोग या अस्वस्थता नहीं होती है।

(Achchhi Sehat kaise banaye) इसके अलावा, एक स्वस्थ शरीर रोगों से बचाने और संभालने की क्षमता भी रखता है। यह शरीर संबंधी रोगों से बचाता है और अस्वस्थताओं के लिए अधिक संभावित नहीं होता है। एक स्वस्थ शरीर आपको एक सकारात्मक जीवन जीने की सहायता करता है, जो आपकी जीवनशैली को संतुलित रखने में मदद करता है।

#1.हल्दी सेहत के लिए सुबह गुनगुना पानी पिए

हाँ, हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और सुबह गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत लाभ होता है। हल्दी में कुछ विशेष गुण होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

हल्दी एंटीऑक्सिडेंट होती है जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। सुबह गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीने से आपकी डाइजेशन भी ठीक रहती है। इसके अलावा, हल्दी आपके शरीर के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों का स्रोत होती है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

इसलिए, सुबह उठकर गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है और आपके शरीर को आराम और ऊर्जा भी प्रदान करता है।

#2.हेल्दी सेहत के लिए समय के साथ भोजन करें

आपका सवाल सही है, समय के साथ भोजन करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। नियमित खाने के लिए समय बनाना और उसे बनाए रखना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है।

जब हम नियमित खाने का समय बनाते हैं, तो हमारे शरीर को खाने की आवश्यकताओं के लिए समय पर आहार प्रदान करने में मदद मिलती है। इससे हमारा पाचन भी ठीक से होता है जिससे हमें अधिक ऊर्जा मिलती है और हम अपने दिन के कामों को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

अगर हम बिना समय के खाना खाते हैं, तो हमारी शारीरिक प्रतिरक्षा कमजोर होती है और यह हमें रोगों के लिए अधिक प्रभावित करता है। इसलिए, समय के साथ भोजन करना बहुत जरूरी होता है और हमें हमेशा स्वस्थ रहने में मदद करता है।

#3.हल्दी सेहत के लिए सुबह जल्द उठे

सुबह जल्द उठकर हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह जल्द उठने से हम दिन के शुरुआत में ताजगी और ऊर्जा से भर जाते हैं जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

(Sehat banane ke gharelu upay)हल्दी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होती है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाती है। सुबह जल्द उठकर हल्दी वाले गुनगुने पानी का सेवन करने से शरीर में विषैले तत्वों का निकास होता है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

सुबह जल्द उठकर एक स्वस्थ दिन की शुरुआत करना हमेशा से बेहतर होता है। इससे हम अपने दिन के लिए अधिक समय पा सकते हैं और अपने कामों को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

#4.हल्दी सेहत के लिए फलो का सेवन करे 

हल्दी खाने से स्वास्थ्य के लिए कई फायदे होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। हल्दी एक ऐसी गुणवत्ता से भरपूर मसाला है जो आपकी दांतों से लेकर आपके स्टोमेच तक के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। हल्दी में मौजूद कुछ तत्वों का विवरण निम्नलिखित है:

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

1.कुरकुमिन – हल्दी में कुरकुमिन नाम का एक तत्व होता है जो शरीर के विभिन्न भागों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह तत्व आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

2.अन्य तत्व – हल्दी में अन्य तत्व भी होते हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन क और एंटीऑक्सीडेंट्स। ये सभी तत्व आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

फलों में भी विभिन्न प्रकार के विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

#5.स्वास्थ्य सेहत के लिए ड्राई फूड का सेवन करें

ड्राई फूड का सेवन स्वास्थ्य सेहत के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह एक मात्र तरीका नहीं है। ड्राई फूड एक सही खाद्य पदार्थ नहीं होता है, और इसमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

ड्राई फूड बनाने के लिए अक्सर उच्च तापमान या सूखे के द्वारा शक्कर, नमक, या अन्य पदार्थों को फल या सब्जी से निकाला जाता है। इससे उसमें मौजूद पोषण घटता है जो कि फल और सब्जियों में मौजूद होता है।

ड्राई फूड में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन इसमें फाइबर, विटामिन, और खनिज तत्वों की कमी होती है। इसलिए, ड्राई फूड एक उपयोगी पाठ्यक्रम हो सकता है लेकिन इसे अपनी पूर्णता के बदले में नहीं खाना चाहिए।

एक स्वस्थ आहार के लिए, संतुलित और विविध आहार खाएं, जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, दूध उत्पाद, अंडे, और मांस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार होते हैं। 

#6.स्वास्थ्य सेहत के लिए अधिक से अधिक पानी पियें

स्वस्थ रहने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना जरूरी है। मानव शरीर का लगभग 60% से 70% भाग पानी से बना होता है, जो इसे जीवित रखने के लिए आवश्यक होता है।

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

पानी के प्रति दिन की आवश्यकता आयु, वजन, और शारीरिक गतिविधियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। लेकिन आमतौर पर, एक व्यक्ति को हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए।

पानी पीने के कुछ फायदे हैं:

1.शारीर को हाइड्रेटेड रखता है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

2.शरीर से तैलीय पदार्थों और अन्य विषैले तत्वों को बाहर निकालता है।

3.किडनी के सही काम के लिए ज़रूरी है जो विषैले तत्वों को शरीर से निकालता है।

4.त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।

इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए, आपको दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपके शरीर को सही ढंग से काम करने में मदद मिल सके।

#7.स्वास्थ्य सेहत के लिए 8 घंटे सोएं

आमतौर पर स्वास्थ्य से संबंधित शुष्क तथ्यों के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति को रात को 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यह उन व्यक्तियों के लिए भी अधिक महत्वपूर्ण होता है जो उम्रदराज होते हैं या संभवतः बीमार होते हैं, क्योंकि उनके लिए नींद की आवश्यकता अधिक होती है।

नींद की अभाव से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं, (Sehat banane ke gharelu upay) जैसे कि थकान, दुर्बलता, मनोविकार और शारीरिक समस्याएं। नींद के दौरान शरीर को सुधार करने की क्षमता होती है जो शरीर के लिए आवश्यक होती है।

अच्छी सेहत कैसे बनाये (Achchhi Sehat kaise banaye) - अच्छी सेहत बनाने के लिए हिंदी टिप्स

इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए, नींद का पूर्णावधि लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है और आपको रोजाना कम से कम 7-8 घंटे सोना चाहिए।

#8.स्वास्थ्य सेहत के लिए प्रोटीन वाला भोजन का सेवन करें

हाँ, स्वास्थ्य सेहत के लिए प्रोटीन वाला भोजन बहुत महत्वपूर्ण होता है। प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषण तत्व है जो हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को स्थायी रूप से निर्माण करने में मदद करता है। इसके अलावा, प्रोटीन हमारे शरीर की ऊर्जा के स्रोत के रूप में भी काम करता है।

प्रोटीन से भरपूर भोजन खाने से हमारी शरीर की भूख कम होती है और हम अधिक समय तक भूख नहीं महसूस करते हैं। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

प्रोटीन से भरपूर भोजन का उदाहरण हैं: दूध, पनीर, दही, दल, सोयाबीन, मांस और मछली। इन आहारों को अपने भोजन में शामिल करने से आप अपने शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं और स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष(Conclusion)

तो दोस्तों या था आज का पोस्ट जिसमे आपको मैंने बताया की अच्छी सेहत बनाने के लिए कौन कौन से नुक्सा अपनाना चाहिए । और मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको ये जानकारी बहोत पसंद आयी होगी । और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है, मैं आपकी पूरी सहायता(help) करने की कोशिश करूँगा।

और आप लोग ये बताये की आप लोगो को इनमे से कौन सा नुक्सा आपको बहोत पसंद आया ।

और अच्छी सेहत बना सकते हैँ आप  लोगों को ये जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो आप ये भी comment करके बता सकते है और साथ ही साथ आप इस आर्टिकल या पोस्ट को शेयर भी जरूर करे।

                            

                            धन्यवाद

 

Leave a Comment