ठोसा Recipe बनाने की विधि – Thosa Recipe in Hindi

ठोसा (thosa) एक भारत एक प्रकार की लोकप्रिय मिठाई एक भोजन है, जिसे ज्यादा तर  पश्चिम बंगाल और बिहार में बनाया जाता है। 

हेलो दोस्तों, आज के समय मे सब लोग thosa खाना बहोत आप लोग  पसंद करते हैँ जिससे की आप लोग thosa खाने के लिए बाजार दुकान या रेस्टोरेंट मे जाना पड़ता है, आज हम आप लोगो को घर ही thosa recipe बनाना सिखाऊंगा अपने इस पोस्ट के जरिये । 

हेलो दोस्तों, हम आज आप लोगो को thosa recipe in hindi बनाने का तरीका बताने जा रहे हैँ  ! जिससे की आप लोग घर बैठे ही आसानी से thosa recipe बनाने का तरीका आप लोग जान सके । हमको यह जानकर बहोत अच्छा लगेगा की हमारी आप लोगो को यह thosa recipe बनाने की जानकारी आप लोगो को बहोत अच्छी लगे । 

ठोसा Recipe बनाने की विधि - Thosa Recipe in Hindi

ठोसे को बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है जिसकी सामग्री निचे दी गयी है :-

Thoda recipe बनाने की सामग्री:-

  • सूजी – 1 कप
  • आधा कप घी
  • चीनी – 1 कप
  • बेकिंग सोडा – आधा चम्मच
  • दूध – 1कप
  • कुछ बादाम, काजू, पिस्ता 
  • बेकिंग पाउडर – आधा चम्मच

Thosa recipe बनाने की विधिः-

step 1 – आप सबसे पहले एक कड़ाही ले और उस्ले तेल और घी को डाले और उनको गर्म करें ।

step 2 – फिर कड़ाही मे सूजी डाले जिसमे अपने तेल और घी को गर्म किया है उसमे सूजी डालकर इसे धीमी आंच मे गर्म करे और एक मे ही मिलाकर कर भुनें ।


step 3 – फिर कड़ाही मे दूध को डाल दें और उन सबको एक मे ही मिला दें और उसको हलका बनाओ और इसको गाड़ा ना होने दें ।

step 4 – फिर उसके बाद कड़ाही मे बेकिंग पावडर ,बेकिंग सोडा और चीनी को एक मे ही डाल दें । और इन सको को एक मे ही अच्छे से मिला दें ।

step 5 – अब जों सभी चीजों को आपने एक मे ही मिलाया है इसे कम और हलकी आंच मे पकायें , फिर इसमे काजू ,बादाम  और पिस्ता कों डाल सकते हैँ ।

step 6 – जब आपका ये सब मिला हुवा थोड़ा रुक जाये तब आप इसे घी से गर्म करके तले ।

step 7 – फिर ठोसा को तलने के बाद इसे किसी कागज मे निकाल ले ताकी इसमे जो बचा हुवा तेल निकल जाये ।

step 8 – जब सब बचा हुवा तेल ( oil)  ठोसे से निकल जाये तब समझ जाओ की आपका ठोसा तैयार है । अब इसे आप चाव से खा सकते है या अपने मित्रों को भी खिला सकते हैँ ।

यह मिठाई ( sweet)  या भोजन विशेष रूप से  दीपावली ( dipawali)  और स्पेशल अवसरों पर बनाई जाती है और इसे सभी मित्रों  और परिवारों  के साथ बाँटा जाता है। यह एक बहोत  स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई या भोजन होता है जो की बहोत से शहरों और जगहों में पसंद की जाने वाली मिठाई और भोजन है।

निष्कर्ष

आपको हमारी ये thosa recipe in hindi बनाने की विधि वाला आर्टिकल या पोस्ट कैसा लगा । जिसमे आप लोगो को thosa बनाने की पूरी विधि अच्छी से हमने बताया है, अगर आपको हमारा यह पोस्ट या आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों मित्रों के साथ share करें जिससे की आपके दोस्तों को भी thosa recipe बनाने का तरीका मालूम हो सके ।

धन्यवाद

ठोसा Recipe बनाने की विधि – Thosa Recipe in Hindi Video-rahulwebtech.com

1 thought on “ठोसा Recipe बनाने की विधि – Thosa Recipe in Hindi”

Leave a Comment