नाखूनों में इंफेक्‍शन को दूर करने के कई प्रकार के घरेलू उपयोग

नाखून में इन्फेक्शन एक साधारण प्रकार की रोगाणु संक्रमण है जो नाखून के चारों ओर की त्वचा या नाखून ऊतक को प्रभावित करता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि ट्रॉमा (नाखून के जख्म होना), अशुद्ध नाखूनों का उपयोग करना, नाखूनों को बीमारीग्रस्त जगहों से संपर्क करना, या त्वचा में फंगल इन्फेक्शन।

नाखूनों में इंफेक्‍शन को दूर करने के कई प्रकार के घरेलू उपयोग

    नाखून में इन्फेक्शन के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

    1.नाखून के आसपास की त्वचा में सूजन

    2.लाल या नीली रंग की त्वचा

    3.दर्द या खुजली

    4.पसीने का बहाव

    5.नाखून का पतला हो जाना

    6.नाखून के आसपास परतदार पत्तियों का उभरना

    यदि आपको लगता है कि आपके नाखून में इन्फेक्शन हो सकता है, तो मैं सलाह देता हूँ कि आप एक चिकित्सक से मिलें। चिकित्सक आपके लक्षणों का मूल्यांकन करेंगे और उचित उपचार की सिफारिश करेंगे। 

    नाखूनों में इंफेक्‍शन(nail infection in hindi)

    नाखूनों में संक्रमण (infection) कई कारणों से हो सकता है और यह आपके नाखूनों को प्रभावित कर सकता है। यहां कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

    अनुचित नाखूनों की देखभाल: नाखूनों की सही देखभाल न करने से उनमें संक्रमण हो सकता है। अगर आप अपने नाखूनों को साफ नहीं रखते हैं, तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

    नाखून कटने के तरीके: अगर आप अनुचित तरीके से नाखून काटते हैं, जैसे ज्यादा संभावना से और गहराई से काटने से, तो यह आपके नाखूनों में संक्रमण के लिए एक द्वार खोल सकता है।

    घाव या चोट: नाखून पर घाव या चोट लगने पर भी संक्रमण हो सकता है। यदि आपके नाखून में चोट लग जाती है या कोई भी अनुकंपा होती है, तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

    नाखूनों की अवधि: यदि आपके नाखून बहुत लंबे होते हैं और आप उन्हें अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो वहां बैक्टीरिया और अन्य संक्रमण करके विकार फैल सकते हैं ।

    नाखूनों में इंफेक्‍शन कैसे होता है(How does nail infection happen in hindi)

    नाखूनों में संक्रमण या इंफेक्शन अक्सर जब कोई जीवाणु या फंगस नाखून के नीचे प्रवेश करते हैं और वहां विकसित होते हैं, तब होता है। यह इंफेक्शन बाहरी चोट, खरोंच, नाखूनों के कटाव के दौरान, या नाखूनों के आसपास की त्वचा के नुकसान से हो सकता है।

    यहां कुछ सामान्य कारक दिए गए हैं जो नाखूनों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं:

    अधिक से अधिक नमी: अगर आपके नाखून बार-बार बहुत नम होते हैं, तो इससे बैक्टीरिया और फंगस के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

    नाखूनों का कटाव: गहरे या अजेय कटरने से नाखूनों की प्रोटेक्शन में नुकसान हो सकता है और इससे संक्रमण के लिए मार्ग प्रदान हो सकता है।

    बर्फबरी चोट: यदि आपके नाखून को ठंड के कारण कोई चोट लगती है, तो वहां संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

    इंग्रोव्ड नाखून: कई बार नाखून त्वचा में समावेशित हो जाते हैं, जिससे वहां संक्रमण का खतरा बन सकता है ।

    नाखूनों में इंफेक्‍शन होने का कारण(Causes of nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन कई कारकों से हो सकता है। निम्नलिखित कुछ मुख्य कारण हैं:

    नाखून कटना: अगर नाखूनों को बहुत गहरी या अनुचित तरीके से काटा जाता है, तो इससे नाखून के आसपास की त्वचा में कटाव का इंफेक्शन हो सकता है।

    अनुचित संचालन: नाखूनों को बार-बार छेदने, खींचने या मोड़ने के द्वारा नाखूनों में इंफेक्शन हो सकता है। इसके लिए एक उचित नाखून कटर या फाइल का उपयोग करना अहम है।

    मरम्मत या चिकित्सा प्रक्रियाएं: कई बार नाखूनों की मरम्मत या चिकित्सा प्रक्रियाओं में इंफेक्शन का खतरा होता है, जैसे कि मनीक्योर करना, नाखूनों की छाती में घुसाना या सूजन वाले नाखून हटाना।

    सड़ना या टूटना: यदि नाखून सड़ जाता है या टूटता है, तो इससे त्वचा में छेद हो सकता है और इंफेक्शन हो सकता है।

    नाखूनों में इंफेक्‍शन होने का लक्षण(nail infection symptoms in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

    दर्द या तेज खिंचाव: नाखूनों में इंफेक्शन होने पर नाखून बेहद दर्दभरा हो सकता है और इसके चोट लगने की वजह से खिंचाव महसूस हो सकता है.

    लालिमा और सूजन: नाखूनों के आसपास लालिमा या सूजन का दिखाई देना इंफेक्शन का संकेत हो सकता है. इंफेक्शन के कारण नाखून के चारों ओर संक्रमण प्रसारित हो सकता है और इससे तंग नस का प्रकट हो सकता है.

    पुरुषण और पकाव: नाखून के चारों ओर बदबू, पुरुषण या पकाव का अनुभव हो सकता है. यह इंफेक्शन के कारण बचे हुए कोषों का मृत बचता है और आमतौर पर रागड़, अशुद्धता या विकृति के कारण हो सकता है.

    पुराने नाखून के उपर ताजगी: अगर नाखूनों के ऊपर के हिस्से में ताजगी या गाढ़ी परत बन गई है, तो इसे इंफेक्शन का संकेत माना जा सकता है.

    नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के उपाय(Remedies for nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हो सकते हैं:

    नियमित रूप से हाथों को धोएं: हर बार जब आप अपने हाथों को धोते हैं, तो अपने नाखूनों को भी अच्छी तरह से धोएं। इससे आपके नाखूनों के चारों ओर की कीटाणुओं को साफ़ करने में मदद मिलेगी और इंफेक्शन के बढ़ने की संभावना कम होगी।

    नाखूनों को सही ढंग से काटें: नाखूनों को हमेशा सही ढंग से काटें। यह सुनिश्चित करें कि आप नाखूनों को अधिक से अधिक खारीद नहीं देते हैं और उन्हें नहीं चबाते हैं। नाखून कटने के बाद भी, नाखूनों के आस-पास की त्वचा को साफ़ और सूखी रखने के लिए समय-समय पर अपनी देखभाल करें।

    नाखूनों की सफाई करें: अपने नाखूनों की सफाई करना भी महत्वपूर्ण है। इसके लिए, आप नाखूनों के नीचे अपनी देखभाल कर सकते हैं और किसी भी कीटाणुओं को साफ़ करने के लिए एक नाखून फाइल का उपयोग कर सकते हैं।

    नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के घरेलू उपाय( Home remedies to get rid of nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

    गर्म पानी और नमक: एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इस मिश्रण में अपने हाथों के नाखूनों को लगभग 10-15 मिनट तक भिगोने रखें। इससे बैक्टीरिया का प्रकोप कम होगा और नाखूनों की सुरक्षा में सुधार होगा।

    नीम का तेल: नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप थोड़ा सा नीम का तेल नाखूनों पर लगाएं और इसे अच्छी तरह से मलिश करें। इसे रोजाना दो बार करें।
    पानी और लहसुन: एक कप गर्म पानी में 2-3 लहसुन की कलियां भिगो दें और इस पानी में अपने हाथों के नाखूनों को भिगोकर रखें। लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

    तुलसी पत्ती: कुछ तुलसी की पत्तियां पीसकर बने पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। 

    नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के घरेलू नुक्से(Home remedies to get rid of nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे निम्नलिखित हैं:

    #1.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग(Use of aloe vera gel to remove infection in nails in hindi)

    एलोवेरा जेल नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक औषधि के रूप में उपयोगी हो सकता है। एलोवेरा जेल एलोवेरा पौधे के पत्तों से प्राप्त किया जाता है और विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर होता है।
    एलोवेरा जेल में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया, फंगल और वायरल संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह नाखूनों के चारों ओर की त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और इंफेक्शन को कम कर सकता है।
    एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करने के लिए, आप निम्नलिखित तरीके का पालन कर सकते हैं:
    1.सबसे पहले, अपने नाखूनों को साफ पानी से धो लें और पोंछ लें।
    2.एलोवेरा जेल की एक छोटी मात्रा लें और इसे अपने नाखूनों पर लगाएं।
    3.ध्यान दें कि एलोवेरा जेल संकरी होने के बाद एक समय तक सुखने दें।
    4.जब जेल पूरी तरह सूख जाए, तो नाखून पर लगाये ।

    #2.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए लहसुन का उपयोग(Use of garlic to remove nail infection in hindi)

    लहसुन एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, इसलिए इसका उपयोग नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने में किया जा सकता है। यहां कुछ तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप लहसुन का उपयोग नाखूनों के इंफेक्शन को कम कर सकते हैं:
    नाखूनों में इंफेक्‍शन को दूर करने के कई प्रकार के घरेलू उपयोग


    लहसुन का तेल: लहसुन के तेल को नाखूनों पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाएं। इसे कुछ समय तक छोड़ दें और फिर उसे पानी से धो दें। यह तरीका नाखूनों के इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है।

    लहसुन का रस: एक छोटे से लहसुन की कली को लें और इसे बारीकी से काट लें। अब इसे अपने नाखूनों पर रगड़ें और कुछ समय तक रखें। फिर उसे धो लें। इसे रोजाना करने से नाखूनों के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है।

    लहसुन का पेस्ट: लहसुन के एक किस्से को पीस लें और उसे नाखूनों पर लगाएं। इसे कुछ समय तक रखें और फिर उसे धो लें। 

    #3.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा(Baking soda to remove nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोडा, जिसे वाणिज्यिक रूप से सोडियम बायकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें ऐंठनिक, एंटिसेप्टिक, और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसे इंफेक्शन के कारण तब उपयोग किया जाता है जब नाखून में संक्रमण, छिद्र, या सूजन होती है।
    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए निम्नलिखित तरीके का प्रयोग करें:
    एंटीसेप्टिक सोचलय बनाएं: एक छोटे पत्रकार में गर्म पानी और बेकिंग सोडा को मिश्रित करें। अपने हाथों को इस मिश्रण में डुबोएं और फिर इसे नाखूनों के आसपास लगाएं। यह नाखूनों की सुरक्षा करता है और संक्रमण को दूर रखता है।
    बेकिंग सोडा पेस्ट: एक छोटे पत्रकार में बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिश्रित करें और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाखूनों के आसपास और इंफेक्शन के क्षेत्र पर लगाएं ।

    #4.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए क्यूटिकल्स से मसाज करें(Massage with cuticles to remove infection in nails in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए क्यूटिकल्स की मसाज करना एक सामान्य तकनीक है। क्यूटिकल्स वे छोटे तारों के रूप में दिखाई देते हैं जो नाखून के चारों ओर की त्वचा को ढंकते हैं। यह एक प्रकार की प्राकृतिक सुरक्षा प्रणाली है जो नाखूनों को इंफेक्शन से बचाती है।
    क्यूटिकल्स की मसाज करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
    1.सबसे पहले, अपने हाथों को साबुन और गर्म पानी से अच्छी तरह साफ करें।
    2.नाखूनों को गर्म पानी में डालें या हाथों को गर्म पानी में रखें ताकि नाखूनों का मांससंबंधी भाग (क्यूटिकल) नरम हो जाए।
    3.नींबू रस को क्यूटिकल्स पर लगाएं, जो इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है।
    4.धीरे-धीरे अपने अंगूठे की मदद से क्यूटिकल्स की मसाज करें। आहारित तेल या मूंगफली के तेल का उपयोग करके मसाज कर सकते हैं।

    #5.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए सूर्यमुखी का इस्तेमाल(Use of sunflower to remove nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए सूर्यमुखी (sunflower) का उपयोग किया जाता है। सूर्यमुखी तेल का उपयोग नाखूनों की सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह तेल प्राकृतिक रूप से न्यायिक मात्रा में विटामिन ई, विटामिन बी कम्प्लेक्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, और विभिन्न मिनरल्स के साथ भरपूर होता है। इसलिए, यह आपके नाखूनों के लिए आरामदायक और गुणकारी हो सकता है।
    नाखूनों में इंफेक्‍शन को दूर करने के कई प्रकार के घरेलू उपयोग

    नाखूनों में सूर्यमुखी तेल का इस्तेमाल करने के लिए निम्नलिखित तरीके आवश्यक हो सकते हैं:
    नाखूनों को सूखा करें: नाखूनों को साफ़ पानी और मांसपेशियों से छुटकारा देने के बाद अच्छी तरह से सुखा लें।
    सूर्यमुखी तेल का इस्तेमाल करें: एक छोटे से बर्तन में थोड़ा सा सूर्यमुखी तेल लें और इसे नाखूनों पर लगाएं। आप इसे अपने उंगलियों के सिरे और नाखूनों के चारों ओर मसाज कर सकते हैं।

    #6.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए अजवाइन के तेल का उपयोग(Use of ajwain oil to remove nail infection in hindi)

    अजवाइन के तेल को नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। अजवाइन तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन के कारणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। नाखूनों में इंफेक्शन के लिए निम्नलिखित तरीके का प्रयोग करें:
    1.आवश्यक सामग्री:
    १.अजवाइन के तेल
    २.गर्म पानी
    ३.कप या कटोरी
    ४.कपास या एक नरम कपड़ा
    2.तरीका:
    १.पहले एक छोटे से कप में गर्म पानी लें।
    २.अब कप के अंदर थोड़ा सा अजवाइन के तेल डालें और उसे अच्छी तरह से मिश्रित करें।
    ३.अब अपने हाथों को इस मिश्रण में डालें और अपने नाखूनों को इसे सहलाएं।
    ४.ध्यान दें कि आप अजवाइन तेल को अच्छी तरह से नाखूनों और उनके आसपास लगाएं।
    ५.यह मिश्रण करीबन 10-15 मिनट तक रखें और फिर धीरे-धीरे गर्म पानी से अपने नाखूनों को धो लें।

    #7.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग(Use of coconut oil to remove nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग किया जा सकता है। नारियल के तेल में विभिन्न प्राकृतिक गुण होते हैं जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल हो सकते हैं, जो कि नाखूनों के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    नाखूनों में इंफेक्‍शन को दूर करने के कई प्रकार के घरेलू उपयोग

    नाखूनों में इंफेक्शन को दूर करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं:
    नाखूनों को साफ़ करें: अपने हाथों को धोकर नाखूनों को साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें।
    नाखूनों को सूखाएं: नम नाखून इंफेक्शन के लिए आदर्श स्थान होते हैं, इसलिए उन्हें पूरी तरह सूखा दें। एक शुष्क टॉवल का उपयोग करके नाखूनों को सुखा लें।
    नारियल के तेल का उपयोग करें: नारियल के तेल को गर्म करके थोड़ा सा अपने नाखूनों पर लगाएं। धीरे से मलिश करें ताकि तेल अच्छी तरह से नाखूनों और नाखून के आस-पास की त्वचा में व्याप्त हो सके। इसे आप प्रतिदिन कर सकते हैं।

    #8.नाखूनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग(Use of moisturizer to remove infection in nails in hindi)

    मॉइस्चराइजर (moisturizer) आपकी त्वचा को नरम, चिकनी और आपात बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को खुशक होने से रोकता है। हालांकि, मॉइस्चराइजर नाखूनों में होने वाले संक्रमण को नियंत्रित नहीं कर सकता है। नाखूनों में इंफेक्शन का इलाज करने के लिए आपको अन्य उपायों का सहारा लेना चाहिए।
    नाखूनों में संक्रमण को दूर करने के लिए निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर सकते हैं:

    अपने नाखूनों को साफ और सूखा रखें: नाखूनों को नियमित रूप से काटें और साफ रखें। नाखूनों के कटिका (cuticle) को हटाने से बचें, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
    नाखूनों को ताजगी से भरपूर खाद्य पदार्थों से पोषण दें: पोषक भोजन का सेवन करना आपके नाखूनों की स्वास्थ्य और मजबूती में सुधार कर सकता है। पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स शामिल करें जैसे कि सब्जियां, फल, अंडे, दही,आदि ।

    नाखूनों में इंफेक्‍शन होने से नुकसान(advantage due to nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन होने के कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। यहां कुछ सामान्य नुकसान बताए गए हैं:

    दर्द और आंच: नाखूनों में इंफेक्शन होने पर आपको नाखून के आसपास दर्द या आंच महसूस हो सकती है। यह इंफेक्शन के कारण होता है जो तंत्रिका सम्पर्क करता है और आपको असहज महसूस होता है।
    सूजन और लालिमा: इंफेक्शन के परिणामस्वरूप, नाखून के आसपास सूजन और लालिमा हो सकती है। यह आपके उंगली या हाथ की सक्रियता में पीड़ा का कारण बन सकती है।

    पसीना और तापमान में वृद्धि: नाखूनों में इंफेक्शन के कारण, आपको उंगली में अधिक पसीना या गर्मी का अनुभव हो सकता है। यह अस्वस्थ और असहज महसूस करने के कारण बनता है।
    नाखून के नष्ट होना: अगर नाखूनों में गंभीर इंफेक्शन होता है और उसे उचित तरीके से नहीं इलाज किया जाता है, तो नाखून का पूर्णतः नष्ट होने की संभावना होती है।

    नाखूनों में इंफेक्‍शन होने से आपकी जीवनशैली(Your lifestyle due to nail infection in hindi)

    नाखूनों में इंफेक्शन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जो असावधानी से बढ़ सकती है और आपकी जीवनशैली प्रभावित कर सकती है। नाखूनों में इंफेक्शन के कुछ सामान्य कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:
    अच्छे संग्रहालय: नाखूनों को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए सही संग्रहालय का पालन करना महत्वपूर्ण है। नाखूनों को संक्रमण से बचाने के लिए नियमित रूप से उन्हें साफ करें और कटाई करें। कटर, चाबी, नाखूनों की सफाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली उपकरणों को भी स्वच्छ रखें और दूसरों के साथ साझा न करें।
    नाखूनों की चोट: नाखूनों पर होने वाली चोटें या कटाई के दौरान की चोटें इंफेक्शन के लिए एक प्रवेशद्वार बन सकती हैं। यदि आपको नाखूनों की चोट लगती है, तो उन्हें स्वच्छ और तंदुरुस्त रखने के लिए उचित देखभाल करें।
    अशुद्धता: अशुद्ध और अधिक रूखी त्वचा के कारण भी नाखूनों में संक्रमण हो सकता है ।

    Leave a Comment