बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye

दोस्तों rahultechnoweb पर आपका तहे दिल से अभिनंदन हैं इस पेज पर आप लोगों को पेट की चर्बी को दूर करने के उपाय को विस्तार से पढ़कर अपने पेट की चर्बी दूर कर सकते हैं।

आज के समय में पेट में चर्बी होना एक बड़ी समस्या बन गयी है लोग ना जाने कौन कौन माध्यमों से पेट की चर्बी को दूर  करने का तरीका बता रहे है बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye लेकिन उससे आपको कोई फायदा नही हो रहा है  और नुकसान ज्यादा से ज्यादा  हो रहा  है कुछ लोग तो केवल पैसे कमाने के लिए पेट की चर्बी को दूर करने  की दवाइयाँ बेंच रहे हैं ।  जिनका कोई फायदा नहीं हो रहा है ।

और हा हम इस पोस्ट में वैसा नहीं बताएंगे , हम इस पोस्ट में आपको कुछ जबरदस्त नुक्से बताने वाले हैं ।

जो आपको फायदा को छुड़ाय नुकसान नही होगा।

नीचे दिये गये तरीको से पेट की चर्बी को दूर कर सकते हैं ,इन तरीको का इस्तेमाल रोजाना करके पेट की चर्बी को दूर कर सकते हैं  यदि इन तरीको का इस्तेमाल अच्छे से किया तो आपके पेट में का चर्बी अवश्य दूर हो जाएगा ।

पेट की चर्बी शरीर के पेट भाग में स्थित होने वाली वसा है। यह आमतौर पर विशेष रूप से शरीर के आंतरिक और बाह्य अंगों को सुरक्षा देने के लिए होती है, बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye और उर्जा आपूर्ति का एक स्रोत के रूप में कार्य करती है।

यदि पेट की चर्बी अतिरिक्त मात्रा में हो जाए, तो यह बीमारियों की संभावना को बढ़ा सकती है। इसे “विसर्पित विशेष तंत्र वसा” भी कहा जाता है, क्योंकि यह वसा शरीर के अन्य हिस्सों के बीच मोटापा के रूप में वितरित होती है।

यहां कुछ कारण हैं जो पेट की चर्बी का कारक बन सकते हैं:

    1.खाद्य पदार्थों की गलत आहार आदतें और अन्य अनुशासनहीन खाने की आदतें।

    2.अतिरिक्त खुराक के कारण कलोरी की अधिकता।

    3.अव्यवस्थित और अनुशासनहीन जीवनशैली, जिसमें कम शारीरिक गतिविधि और बैठे रहने की आदतें शामिल होती हैं।

    4.ऊतकों के गलत काम के कारण शरीर की मेटाबोलिक प्रक्रियाओं में बदलाव।

    पेट की चर्बी(belly fat in hindi)

    पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हो सकते हैं:

    स्वस्थ आहार: संतुलित और स्वस्थ आहार खाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें पूरे अनाज, सब्जियां, फल, प्रोटीन, दूध और दूध से बने उत्पादों को शामिल करें। ऊर्जा की मात्रा को संतुलित रखने के लिए छोटे-छोटे भोजन करें और बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ प्रोसेस्ड और तला हुआ भोजन से बचें।

    व्यायाम: पेट की चर्बी कम करने के लिए नियमित व्यायाम करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप योग, ध्यान, वॉकिंग, जिम, डांस आदि किसी भी रूप में व्यायाम कर सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे का व्यायाम करना आपकी शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करेगा।

    तनाव कम करें: अधिक तनाव शरीर में कॉर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे पेट की चर्बी जम जाती है। ध्यान, मेडिटेशन, योग आदि तकनीकों का उपयोग करके तनाव को कम करें।

      पेट मे चर्बी क्यों होती है(why is there belly fat in hindi)

    पेट में चर्बी बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। यहां कुछ मुख्य कारण दिए जा रहे हैं:

    खाद्य आहार: अधिक मात्रा में उच्च कैलोरी युक्त आहार खाने से, जिसमें मुख्य रूप से तेल, चीनी, और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो सकती है। इसे पेट में जमा होने का मुख्य कारण माना जाता है।

    अल्कोहल: अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से पेट में चर्बी का स्तर बढ़ता है। अल्कोहल में ऊंचा कैलोरी स्तर होता है और यह आपके शरीर को वसा बनाने के लिए इंसुलिन के प्रभाव को रोकता है।

    अभायार्थियों की गतिविधि कमी: अगर आपकी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि कम होती है, जैसे कि बैठे रहना या कम प्रयास करना, तो इससे पेट में चर्बी बढ़ती है।

    जीवनशैली बदलाव: अन्य कारणों के साथ, जीवनशैली में बदलाव भी पेट में चर्बी का कारण बन सकते हैं। नियमित व्यायाम न करना ।

    पेट मे चर्बी होने के कारण(due to belly fat in hindi)

    पेट में चर्बी होने के कई कारण हो सकते हैं। यहां कुछ मुख्य कारणों को समझाया गया है:

    अवसाद और तनाव: ज्यादा तनाव, थकान और अवसाद के कारण लोग अक्सर अत्यधिक खाने की आदत डालते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विषमता और वजन वृद्धि हो सकती है। इससे पेट के आसपास चर्बी जमने की संभावना बढ़ जाती है।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye

    अव्यवस्थित आहार: अनुपयुक्त आहार और बेहतर आहार व्यवस्था के अभाव में वजन बढ़ सकता है। यदि आप अधिक मात्रा में तली खाद्य पदार्थ, मिठाई, और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त कैलोरी को चर्बी के रूप में संग्रहित कर सकता है, जो पेट के आसपास जमा हो जाती है।बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye 

    घर्षण कम करना: बैठे रहने, सड़े हुए जीवनशैली, कार्य करते समय या घर में निर्माणाधीन रहने के कारण, शारीरिक गतिविधियों में कमी हो सकती है। यह मेटाबोलिज्म को धीमा करके चर्बी को अधिक जमने का कारण बनता है, खासकर पेट क्षेत्र में।

    पेट मे चर्बी होने के लक्षण(symptoms of belly fat in hindi)

    जब एक व्यक्ति के पेट में अतिरिक्त चर्बी होती है, तो कुछ लक्षण दिख सकते हैं। यह लक्षण व्यक्ति के शारीरिक ढंग और स्वास्थ्य के साथ जुड़े संकेत देते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ सामान्य चर्बी के बढ़ने के लक्षण:

    बढ़ती हुई पेट की मोटाई: पेट के क्षेत्र में चर्बी की वृद्धि होने पर पेट मोटा और बढ़ जाता है। यह विशेष रूप से पेट के चारों ओर एक तरह की पाट बना सकता है।

    पेट की सुजन: चर्बी की वृद्धि के कारण पेट क्षेत्र में सूजन या पातला पतला दिख सकता है।

    बढ़ती हुई तोंद और कमर: अतिरिक्त चर्बी के कारण तोंद और कमर क्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। यह व्यक्ति के शारीरिक स्वरूप को बदलकर पेट क्षेत्र को बढ़ा सकता है।

    शरीर का वजन बढ़ना: चर्बी की वृद्धि के कारण शरीर का वजन बढ़ सकता है। यदि आपका बढ़ता वजन बाकी शारीर के हिस्सों में नहीं हो रहा है और मुख्य रूप से पेट क्षेत्र में हो रहा है ।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ(how to get rid of belly fat without surgery in hindi)

    पेट की चर्बी को कम करने के लिए कुछ आसान और प्रभावी तरीके हैं जो आप बिना सर्जरी के अपना पेट घटा सकते हैं। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

    #1.पेट की चर्बी कम करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार लें(Eat protein rich diet to reduce belly fat in hindi)

    प्रोटीन युक्त आहार लेना पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन आपको भोजन को पचाने में मदद करता है, भोजन की अधिक मात्रा में कैलोरी खर्च करता है और अन्य आहार के मुकाबले अधिक संतुलित रखता है। यहां कुछ प्रोटीन युक्त आहार जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं:

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    मछली: सामान्य रूप से मछली में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और यह संपूर्ण प्रकार के आवश्यक एमिनो एसिड भी प्रदान करता है। सामान्यतः, सूखी मछली जैसे सार्दीन, मैक्रेल, सार्दीन और सालमन, ताजी मछली जैसे त्रुटि, सैलमन, ट्राउट और मैकरल को प्राथमिकता दें।

    दूध उत्पाद: प्रोटीन युक्त दूध उत्पाद जैसे दही, पनीर, पानी पिलाने वाला दूध, कोट्टेज चीज़ आपको प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। 

    #2.पेट की चर्बी कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का पान कम करें(Reduce carbohydrate intake to reduce belly fat in hindi)

    पेट की चर्बी कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का पान कम करना एक सामान्य दृष्टिकोण है। कार्बोहाइड्रेट्स खाद्य पदार्थों का एक प्रमुख स्रोत होते हैं, जिसमें शक्कर, रोटी, चावल, अनाज और अन्य धान्य शामिल होते हैं।

    कार्बोहाइड्रेट्स को पूरी तरह से छोड़ देने की बजाय, आप उन्हें संतुलित रूप से खाना चाहिए। निम्न उपाय आपको सहायता कर सकते हैं:

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    कंप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का चयन करें: साधारण कार्बोहाइड्रेट्स (सफेद आटा, शक्कर, मैदा) की बजाय, पूर्ण अनाज, गेहूं के धान्य, ब्राउन चावल, ओट्समील, रगी, और सबुत अनाज का उपयोग करें। ये उच्च फाइबर और ऊर्जा का अच्छा स्रोत होते हैं और आपको भूख कम कर सकते हैं।बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye 

    साइज़ पोर्शन को कम करें: कार्बोहाइड्रेट के साइज़ पोर्शन को कम करना भी मदद कर सकता है। अधिकतर लोग अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को अधिक कर देते हैं। 

    #3.पेट की चर्बी कम करने के लिए ट्रांस-फैट से बचें(Avoid Trans-Fat to reduce stomach fat in hindi)

    पेट की चर्बी कम करने के लिए, आपको ट्रांस फैट (भीड़ की चर्बी) से बचने की कुछ तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव हैं:

    नियमित व्यायाम: व्यायाम पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आप कार्डियो व्यायाम (जैसे चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना) और पेट की चर्बी को घटाने के लिए संबंधित व्यायाम (जैसे क्रंचेस, प्लैंक, लेग रेज और योगासन) कर सकते हैं।

    सही आहार: स्वस्थ और नियमित आहार लेना भी आवश्यक है। आपको आपकी डाइट में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए और प्रोसेस्ड और तले हुए भोजन को कम करना चाहिए। भोजन में पौष्टिकता भरपूर होनी चाहिए, और फल, सब्जियाँ, पूर्ण अनाज, मछली, मांस, अंडे, दही, और हेल्दी तेल जैसे पदार्थ शामिल करें।

    वातावरणिक कारक: नींद पूरी करना, स्ट्रेस को कम करना, नियमित योगाभ्यास करना और उचित प्रबंधित कार्बोहाइड्रेट लेना भी मददगार हो सकता है ।

    #4.पेट की चर्बी कम करने के लिए भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर खाएं(Eat plenty of soluble fiber to lose belly fat in hindi)

    पेट की चर्बी कम करने के लिए, घुलनशील फाइबर एक अच्छा आहार विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह भोजन को पूरे करने में मदद करता है और भोजन की मात्रा कम करता है जिससे आपका वजन कम हो सकता है। इसके अलावा, यह आपको भोजन के बाद अधिक संतुष्ट करके भोजन की अवधि को बढ़ा सकता है।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    घुलनशील फाइबर विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, और पूरी अनाजों में पाया जा सकता है। यह कुछ उदाहरण शामिल करता है:

    फलों में फाइबर: आप पेट की चर्बी कम करने के लिए फलों को खा सकते हैं, जैसे कि सेब, नींबू, संतरा, आम, अनार आदि। इनमें घुलनशील फाइबर मौजूद होती है जो आपको भोजन के दौरान भूख कम करने में मदद कर सकती है।

    सब्जियां: हरे पत्तेदार सब्जियां भी अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर प्रदान करती हैं। इन्हें रोटी, सलाद, या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है। मूली, गाजर, गोभी, पालक, टमाटर, टोटापर, बैंगन, शिमला मिर्च आदि ।

    #5.पेट की चर्बी कम करने के लिए शराब सेवन न करें(Don’t drink alcohol to reduce belly fat in hindi)

    आपकी सलाह सही है। शराब का सेवन पेट की चर्बी कम करने के लिए अच्छा विकल्प नहीं है। शराब में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है और यह आपके शरीर के अतिरिक्त वजन के कारक बन सकती है। इसके अलावा, शराब के सेवन से मेटाबोलिक सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे पेट की चर्बी बढ़ सकती है और वजन कम करने की प्रक्रिया को संकट में डाल सकती है।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    स्वस्थ आहार: एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेना आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। आपको पूरे अन्न मंडल को शामिल करना चाहिए, जैसे कि पूरे अनाज, फल, सब्जियां, दूध और दूध संबंधित उत्पाद, मांस या मछली (यदि आप अंडा नहीं खाते हैं)। आपको प्रोसेस्ड और जंक फूड से दूर रहना चाहिए और हेल्दी तरीके से पकाए गए भोजन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

    #6.पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी पिएं(drink green tea to reduce belly in hindi)

    ग्रीन टी का सेवन करने के लिए आपने एक अच्छा चुनाव किया है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक गुणों और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आपको मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी सहायता प्रदान कर सकता है जिससे आपका शरीर अधिक फैट जलाने में सक्षम होता है। यदि आप पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी पिएंगे, तो ध्यान देने योग्य बातें निम्नानुसार हैं:

    दिन में अधिकतम मात्रा में पानी पिएं: ग्रीन टी दीवालियों का एक प्रमुख स्रोत है, इसलिए आपको उचित ताजगी के साथ हीयोग्य हाइड्रेशन भी बनाए रखना आवश्यक है। पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    सक्रीय जीवनशैली अपनाएं: ग्रीन टी केवल आपकी दिनचर्या में एक घटक होना चाहिए, आपको एक स्वस्थ और सक्रीय जीवनशैली अपनानी चाहिए जिसमें नियमित व्यायाम, पूरे नींद और स्वस्थ आहार शामिल होता है।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कम करने के लिए 4 कुशल व्यायाम(4 efficient exercises to reduce belly fat without surgery in hindi)

    पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ कुशल व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ व्यायाम आपको शुरू करने में मदद कर सकते हैं:

    #1.पेट की चर्बी कम करने के लिए वक्रासन(Vakrasana to reduce belly fat in hindi)

    वक्रासन (Vakrasana) या बीन पोज़ (Spinal Twist Pose) एक योगासन है जिसे पेट की चर्बी कम करने के लिए किया जा सकता है। इस आसन को करने से पेट के आस-पास की चर्बी को घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह पीठ और कमर को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है।

    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    यहां वक्रासन को करने का तरीका है:

    1.एक योगमाट या चटाई पर सीधे बैठें। अपनी पैरें सीधी और साथ में जमीन पर रखें।

    2.अपने दाहिने पैर को अपने बाएं पैर के सामने रखें, ताकि आपकी एड़ी आपके बाएं बाल और उँगलियाँ की ओर इशारा कर रही हों।

    3.अपने दाहिने हाथ को आपके बाएं हाथ के सामने रखें। इससे आपकी ऊपरी बांह उठती है।

    4.अपने बाएं हाथ को अपनी पीठ के पीछे रखें, जिससे आपकी पीठ तालु के साथ मिले। अपनी दायीं हाथ में ऊपर उठती हुई ऊपरी बांह को दबाएँ।

    5.आपका मुँह आपकी बायें ओर देखना चाहिए। इस स्थिति में कुछ समय रुकें और फिर सांसों को धीरे से छोड़ें।

    #2.पेट की चर्बी कम करने के लिए धनुरासन(Dhanurasana to reduce belly fat in hindi)

    धनुरासन योगासन शरीर की पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इस आसन को भी धनुरासन के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इसकी पोजिशन धनुष बाण के समान होती है। इस आसन को करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ- Bina Surjery ke pet ki charbi kaise hataye 
    1.सबसे पहले एक योगमाट या सज्जा पर लेट जाएं। अपने पेट को माट पर लगाएं और आपकी घुटनों को मुड़कर अपने पैरों को अपने गुदाओं के पास लाएं।
    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    2.अपने हाथों को पीठ के पीछे लाएं और अपने पैरों के ऊपर के हिस्से को पकड़ें। यदि आपको इसे करने में समस्या होती है, तो एक योग बेल्ट का उपयोग कर सकते हैं।
    3.अपनी सांस को धीरे से बाहर करें और धीरे से अपने सिर, गर्दन और छाती को माट से ऊपर उठाएं। इसके साथ ही, अपने पैरों को अपने हाथों के दबाव के साथ ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे करें और समय तक धनुरासन में बने रहें।
    4.इस स्थिति में कुछ समय रुकें और ध्यान दें कि आपका पेट कमरे के सामरिक रूप से ऊपर की ओर खिंचा जा सके ।

    #3.पेट की चर्बी कम करने के लिए नौकासन(rowing to reduce belly fat in hindi)

    पेट की चर्बी कम करने के लिए आप निम्नलिखित कुछ नौकासान अपना सकते हैं:
    1.नियमित व्यायाम: योग, व्यायाम और कार्डियो वर्कआउट करना पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। कम से कम 30 मिनट या उससे अधिक का समय रोजाना व्यायाम करना शुरू करें।

    2.स्वस्थ आहार: अपने आहार में पूर्ण अनाज, फल, सब्जियां, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और ऊर्जा युक्त भोजन शामिल करें। अपने आहार में प्रोसेस्ड और जंक फ़ूड की मात्रा कम करने का प्रयास करें।
    नौकासन
    3.पानी पीना: प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके पेट को भरने में मदद करेगा और आपको भोजन से पहले भूख कम करेगा।
    4.समय पर नींद: पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्ट्रेस को कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकती है। कम से कम 7-8 घंटे की नींद प्राप्त करने का प्रयास करें।

    #4.पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्रीजासन(Brijasana to reduce belly fat in hindi)

    ब्रीजासन (Bridge Pose) एक योग आसन है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इस आसन को करने से पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, कमर को स्थिरता मिलती है, और पेट के चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। यहां ब्रीजासन को कैसे करें, उसके बारे में कुछ सरल निर्देश दिए गए हैं:
    1.सबसे पहले एक योगा मैट पर लेट जाएं और अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें, जोड़े और हथेलियों को भी जमीन पर रखें।
    2.श्वास लेने के बाद, आपके पैरों के समीप अपनी गुदा को ऊपर उठाएं ताकि आप एक उच्च कोण पर बन जाएं।
    3.धीरे-धीरे अपनी कमर को उठाएं, पेट की ओर दबाव बढ़ाते हुए। अब आपके ऊपरी शरीर का भार पेट की ओर होना चाहिए। आपकी गुदा और पैरों की संरेखण बनी रहनी चाहिए।
    4.साँस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए इस स्थिति में 20-30 सेकंड तक ठहरें। ध्यान रखें कि साँस को सामान्य रफ्तार से लें और श्वास न छोड़ें।

    #5.पेट की चर्बी कम करने के लिए पवनमुक्तासन(Pawanmuktasana to reduce belly fat in hindi)

    पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana) एक योगासन है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके पाचन तंत्र को सुधारता है और पेट के आसपास की मोटापे को कम करने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
    बिना सर्जरी के पेट की चर्बी कैसे हटाएँ

    1.एक योगमाट या एक चटाई पर समतल लेट जाएँ। अपनी पीठ को ठीक कीचड़ी के समान रखें।
    2.अपने पैरों को बाहर की ओर फैलाएँ और अपने जांघों को मोड़ें।
    3.अपने दोनों हाथों को अपने गुटनों के पास लाएँ और अपनी उंगलियों को आपस में जकड़ें।
    4.अपनी सांस को धीरे से लें और अपने पेट को आँगल पर धकेलें। अब अपनी सांस को छोड़ें और अपने पैरों को अपने छाती तक आसानी से खींचें।
    5.इस स्थिति में कुछ समय रुकें और ध्यान दें कि आपका पेट धीरे-धीरे सीधा हो रहा है।
    6.सांस को धीरे से छोड़ते हुए अपने पैरों को मुड़ते हुए अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौटें।
    पवनमुक्तासन को आराम से दो सेट में 15-20 बार करें।

    निष्कर्ष(Conclusion)

    तो दोस्तों या था आज का पोस्ट जिसमे आपको मैंने बताया की पेट की  चर्बी को खत्म करने के लिए कौन कौन से नुक्सा अपनाना चाहिए । और मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको ये जानकारी बहोत पसंद आयी होगी । और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है, मैं आपकी पूरी सहायता(help) करने की कोशिश करूँगा।
    और आप लोग ये बताये की आप लोगो को इनमे से कौन सा नुक्सा आपको बहोत पसंद आया ।
    और पेट की चर्बी घटाने के लिए आप  लोगों को ये जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो आप ये भी comment करके बता सकते है और साथ ही साथ आप इस आर्टिकल या पोस्ट को शेयर भी जरूर करे।
                                

                                                                      धन्यवाद

     

    Leave a Comment