शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

दोस्तों rahultechnoweb पर आपका तहे दिल से अभिनंदन हैं इस पेज पर आप लोगों को शरीर को फिट रखने के उपाय को विस्तार से पढ़कर आप अपने शरीर को फिट  रख सकते हैं।

आज के समय में शरीर को फिट ना होना एक बड़ी समस्या बन गयी है लोग ना जाने कौन कौन माध्यमों से शरीर को फिट रखने का तरीका बता रहे हैं लेकिन उससे आपको कोई फायदा नही हो रहा है  और नुकसान ज्यादा से ज्यादा  हो रहा  है कुछ लोग तो केवल पैसे कमाने के लिए शरीर को फिट रखने की दवाइयाँ बेंच रहे हैं ।  जिनका कोई फायदा नहीं हो रहा है ।

और हा हम इस पोस्ट में वैसा नहीं बताएंगे , हम इस पोस्ट में आपको कुछ जबरदस्त नुक्से बताने वाले हैं ।

जो आपको फायदा को छुड़ाय नुकसान नही होगा।

नीचे दिये गये तरीको से शरीर को फिट रख सकते हैं ,इन तरीको का इस्तेमाल रोजाना करके आप अपने शरीर को फिट रख सकते हैं  यदि इन तरीको का इस्तेमाल अच्छे से किया तो आप अपने शरीर को फिट अवश्य रख सकते हैँ ।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi) 

नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम एक महत्वपूर्ण तरीका है जो आपको फिट और स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपको हफ्ते में कम से कम 150 मिनट के मात्रा में उम्रकै व्यायाम करना चाहिए। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और आपको शारीरिक रूप से फिट रखता है।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

सही खानपान: एक स्वस्थ आहार व्यस्त जीवनशैली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको अपने आहार में ऊंचे मात्रा में फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, मुँह मीठा न करते हुए प्रोटीन स्रोत जैसे मछली, मांस या अंडे जैसे भोजन को शामिल करना चाहिए।

पानी पीना: पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और शारीरिक प्रक्रियाओं को सही ढंग से चलाने में मदद मिलती है। आपको दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

नियमित नींद: अच्छी नींद स्वस्थ रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

#1.फिट रहने के लिए संतुलित आहार 

फिट रहने के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी होता है। संतुलित आहार वह होता है जो आपको सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ सही मात्रा में प्रदान करता है। एक संतुलित आहार में आपको निम्नलिखित चीजें शामिल करनी चाहिए:

1.प्रोटीन: अंडे, मछली, दही, दूध, सोया आदि।

2.कार्बोहाइड्रेट्स: चावल, रोटी, आटा, अनाज, सब्जियां आदि।

3.विटामिन: फल, सब्जियां, नट्स, दूध आदि।

4.मिनरल्स: दाल, सब्जियां, मेवे, फल, अनाज आदि।

5.तेल: घी, मक्खन, सरसों का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल आदि।

इन तत्वों के साथ एक संतुलित आहार में पर्याप्त मात्रा में पानी भी शामिल होना चाहिए। आपके आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन, मिनरल्स और तेल की सही मात्रा होना चाहिए। इससे आप फिट रह सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

#2.फिट रहने का उपाय है व्यायाम

फिट रहने के लिए व्यायाम एक बहुत अहम उपाय है। व्यायाम न केवल आपको फिट रखने में मदद करता है बल्कि इससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाया जा सकता है। यह आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाता है और आपके मन को शांत रखने में मदद करता है।

अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए। आप अपने शारीरिक दक्षता के अनुसार विभिन्न प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं जैसे कि चलना, जॉगिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग, योग आदि।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

यदि आपको फिट रहने के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आपको अपने चिकित्सक या एक प्रशिक्षक की सलाह लेनी चाहिए। उन्हें आपकी स्थिति को देखते हुए आपके लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम की सलाह दी जा सकती है।

व्यायाम फिट रहने का एक महत्वपूर्ण उपाय है। व्यायाम से शरीर का मांसपेशियों और हड्डियों का विकास होता है जो शरीर को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, व्यायाम से मेटाबॉलिज्म की गति बढ़ती है जिससे शरीर कलोरी जलाने की क्षमता में वृद्धि होती है।

व्यायाम करने के लिए आप निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर सकते हैं:

1.नियमित रूप से व्यायाम करें। हफ्ते में कम से कम 150 मिनटों तक का मानसिक और शारीरिक व्यायाम करना चाहिए।

2.व्यायाम के लिए अपनी पसंद के अनुसार एक या एक से अधिक व्यायाम चुनें। आप जॉगिंग, रनिंग, स्विमिंग, योग, जिमिंग, डांस आदि का चयन कर सकते हैं।

3.अपने शारीरिक स्तर के अनुसार व्यायाम करें। अगर आप नए हैं तो शुरुआत में हल्के व्यायाम से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपने शारीर को अधिक चुनौतियों के साथ उत्तेजित करें।

#3.फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद लें

फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। नींद शरीर के लिए आवश्यक होती है क्योंकि इससे हमारे शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह हमें ताकत देती है और दिनभर की गतिविधियों के लिए हमें तैयार रखती है।

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपके शरीर के ऊर्जा स्तर कम हो जाते हैं और आपको थकान महसूस होती है। इसके अलावा, नींद न लेने से मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कि तनाव, चिंता और उत्सुकता इत्यादि।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

अधिकतम लोगों को सात से आठ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। आप नींद लेने से पहले एक स्वस्थ रात्रि नीति बना सकते हैं, जो आपके शरीर को नींद लेने के लिए तैयार करेगी। इसमें नींद से पहले देर से खाना खाना, कॉफी या चाय पीना और अधिक उत्साहजनक गतिविधियों से बचना शामिल हो सकता है।

#4.फिट रहने के लिए रोजाना नाश्ता करें

फिट रहने के लिए रोजाना नाश्ता करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है जो आपके दिन के लिए जरूरी होती है। इसके अलावा, नाश्ता आपके भोजन के अन्य भागों में भोजन का अधिक सेवन कम कर सकता है जिससे आपके शरीर को वसा जमा नहीं होती है।

नाश्ते में स्वस्थ विकल्पों का चयन करें जैसे कि अंकुरित अनाज, दूध, फल, दही आदि। यह आपको ऊर्जा देते हैं और आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को प्रदान करते हैं। आप एक फल और दही का सेवन कर सकते हैं, या फिर आप एक सैंडविच, अंडे, ओट्स, या अन्य पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों का चयन कर सकते हैं।

नाश्ता करने से पहले अपनी उन्नति और आयु के आधार पर अपने डॉक्टर से सलाह लें और जो आप खाना पसंद करते हैं, उसे अपने नाश्ते में शामिल करें।

#5.फिट रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें

फिट रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी आपके शरीर के समस्त अंगों, ऊतकों और रक्त को शुद्ध करता है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है। अतः दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

अधिक पानी पीने से आपके शरीर से तैलीय तत्वों का निकास होता है जो आपको अधिक मोटा बनाते हैं। पानी आपको भूख कम करने में भी मदद करता है, जिससे आप खाने में कम मात्रा में कैलोरी लेते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

लेकिन ध्यान रखें कि अधिक पानी पीना भी नुकसानदायक हो सकता है। अधिक पानी पीने से हार्ट अटैक के खतरे बढ़ सकते हैं और अत्यधिक पानी पीने से आपके शरीर से आवश्यक खनिजों का निकास भी हो सकता है। अतः संतुलित मात्रा में पानी पीना बेहतर होता है।

#6.शरीर फिट रखने के लिए तनाव को दूर करें

तनाव शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है और उसे दूर करने के लिए आपको विभिन्न तरीकों का उपयोग करना चाहिए। तनाव शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है और इससे शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, नींद न आना, उच्च रक्तचाप और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

आप तनाव को कम करने के लिए निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर सकते हैं:

1.योग और ध्यान: योग और ध्यान शारीरिक और मानसिक स्तर दोनों पर असरदार होते हैं। ये आपकी तनाव को कम कर सकते हैं और आपके मन को शांत कर सकते हैं।

2.व्यायाम: नियमित व्यायाम करना आपके शरीर को स्वस्थ रखता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।

3.समय से आराम: नियमित आराम लेना आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है और आपकी मनोदशा को शांत करता है।

शरीर को फिट रखने के लिए तनाव को दूर करना बहुत महत्वपूर्ण है। तनाव शरीर के लिए नकारात्मक प्रभाव डालता है जो कि दिन भर के काम के बाद अधिक होता है। तनाव से निपटने के लिए कुछ उपाय हैं जैसे कि ध्यान योग, व्यायाम, समय पर नींद लेना, सही खान-पान करना, सामाजिक समूह में शामिल होना और अपने दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताना।

ध्यान योग शरीर और मन को शांत करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इससे आपका ध्यान एक निश्चित विषय पर समर्पित होता है जो आपको चिंताओं से दूर ले जाता है। व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है और इससे शरीर की ऊर्जा बढ़ती है। समय पर नींद लेना भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि नींद से शरीर को आराम मिलता है और तनाव घटता है। सही खान-पान करना भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। 

#7.फिट रहने के लिए आहार में स्वस्थ तेल मिलाएं

फिट रहने के लिए स्वस्थ तेल आहार में मिलाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको उर्जा प्रदान करता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। स्वस्थ तेल कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

1.जैतून तेल: जैतून तेल एक स्वस्थ तेल है जो सही मात्रा में लिया जाए तो आपको बहुत सारी फायदे प्रदान कर सकता है। यह आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है और आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

2.तिल का तेल: तिल का तेल भी एक स्वस्थ तेल है जो आपको उर्जा प्रदान करता है और आपकी शारीरिक गतिविधियों को सुचारू बनाए रखता है।

3.अवोकाडो तेल: अवोकाडो तेल भी एक स्वस्थ तेल है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आमतौर पर एक समग्र विटामिन ए, सी और ई का संयोजन होता है जो आपकी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखता है।

#8.फिट रहने के लिए खेलना है जरूरी

जी हाँ, फिट रहने के लिए नियमित रूप से खेलना बहुत जरूरी है। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है और आपको निरोगी रखता है। खेलने से शरीर की मांसपेशियों का विकास होता है जो आपको ताकतवर बनाता है। इसके अलावा, खेलने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है जो मन को शांत करने में मदद करता है। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है और आप स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम होते हैं।

#9.फिट रहने के लिए रोजाना दूध पियें

दूध फिट रहने के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है, लेकिन यह केवल एक खाद्य पदार्थ नहीं है जो आपको फिट रखने में मदद करेगा। दूध में विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन शामिल होते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

फिट रहने के लिए, आपको एक संतुलित आहार लेना चाहिए जो आपके शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करता हो। आपको अन्य खाद्य पदार्थों जैसे कि फल, सब्जियां, पूर्ण अनाज, और प्रोटीन स्रोत जैसे कि मांस, मछली, अंडे, और दाल जैसे आहार पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए। आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

इसके अलावा, एक नियमित व्यायाम भी आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप रोजाना कुछ देर तक व्यायाम कर सकते हैं जैसे कि चलना, दौड़ना, योग, या अन्य शारीरिक गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं।

#10.फिट रहने के लिए रोजाना चलने की आदत डालें

आपकी स्वस्थ रहने के लिए रोजाना चलने की आदत डालना बहुत फायदेमंद हो सकता है। चलना आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है और इससे आपका फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इससे आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है और आपकी सामान्य स्वस्थता में सुधार होता है। चलने से आपकी शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग को भी लाभ पहुंचता है। यह आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और तनाव कम करता है।

चलने की आदत डालने के लिए आप इसे अपनी दैनिक जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं। आप रोजाना कुछ ही मिनटों के लिए चल सकते हैं या फिर लंबी दूरी तक चलने के लिए समय निकाल सकते हैं। आप दोपहर के भोजन के बाद या शाम के समय चल सकते हैं। आप चलने के बाद अपने शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी वजन उठाने या अन्य शारीरिक व्यायाम कर सकते हैं।

चलने की आदत डालने से पहले आपको एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

#11.फिट रहने के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ का सेवन

फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम के साथ सही खाद्य पदार्थों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है। निम्नलिखित खाद्य पदार्थ आपको फिट रखने में मदद कर सकते हैं:

1.प्रोटीन-युक्त खाद्य पदार्थ: अंडे, मछली, दूध, पनीर, सोया, दाल और नट्स जैसी चीजें फिट रहने में मददगार हो सकती हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर के मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करते हैं और आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं।

2.फल और सब्जियां: फल और सब्जियां आपको विटामिन, मिनरल और फाइबर की भरपूर मात्रा प्रदान करते हैं जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए आपको नियमित रूप से सलाद, फल, और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है।

3.अनाज और अन्य पूर्ण अनाज उत्पाद: अनाज और अन्य पूर्ण अनाज उत्पाद जैसे कि ब्राउन चावल, ब्रेड, रोटी, ऑटमील, राजमा, लोबिया और छोले फिट रहने में मददगार हो सकते हैं।

#12.फिट रहने के लिए शराब और तंबाकू का सेवन न करें

फिट रहने के लिए शराब और तंबाकू का सेवन करना बहुत हानिकारक होता है। ये आपके शारीर के लिए नुकसानदेह होते हैं और आपकी सेहत को बिगाड़ देते हैं।

शराब का सेवन करने से आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी होती हैं जो आपको मोटा बनाती हैं और आपके हृदय को नुकसान पहुंचाती हैं। शराब का सेवन भी आपके शरीर के अंतर्गत ऑर्गन जैसे की लिवर, किडनी आदि को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, फिट रहने के लिए शराब का सेवन करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है।

वहीं, तंबाकू का सेवन करना भी आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे आपके हृदय को नुकसान पहुंचता है और ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसलिए, तंबाकू का सेवन करने से बचना चाहिए।

फिट रहने के लिए आपको स्वस्थ खानपान अपनाना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। आपको दूर से शराब और तंबाकू से रहना चाहिए ।

#13.फिट रहने के लिए जिम जाएं

जिम जाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो आपको फिट रखने में मदद कर सकता है। जिम में उपलब्ध विभिन्न व्यायाम और उपकरणों का उपयोग करके आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।

जिम जाने से पहले अपने डॉक्टर से राय लें और जिम के अनुभवी ट्रेनर से सलाह लें। आप जिम में बिना सही गाइडेंस के व्यायाम करने से चोट लगने और अन्य जोखिमों का सामना कर सकते हैं।

इसके अलावा, फिट रहने के लिए आप घर पर भी व्यायाम कर सकते हैं। आप अपने दैनिक जीवन में सक्रिय रहने के लिए योग, वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइक्लिंग जैसे व्यायामों का भी अभ्यास कर सकते हैं।

शरीर को फिट रखने के उपाय और नुक्से (Tips and tricks to keep the body fit In Hindi)

फिट रहने के लिए आपको एक सक्रिय जीवन शैली अपनानी चाहिए, जिसमें आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, स्वस्थ खानपान करते हैं और पर्याप्त आराम करते हैं।

#14.फिट रहने के लिए रोजाना सुबह पैदल चले

रोजाना सुबह पैदल चलना फिट रहने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर को सक्रिय रखने में मदद करता है और आपकी सेहत और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है।

पैदल चलने से आपके हृदय और श्वसन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद मिलती है जो आपके शरीर को ऑक्सीजन और पोषण प्रदान करती है। साथ ही, इससे आपके पांवों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आपकी कुछ कैलोरी भी जल्दी से खत्म हो जाती हैं।

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो दिन में कुछ समय अपने शारीर के लिए निकालें और रोजाना कुछ ही मिनटों के लिए भी सुबह-शाम पैदल चलने का प्रयास करें। इससे आपकी सेहत में बेहतरी होगी और आप फिट रहेंगे।

#15.फिट रहने के लिए फैटि भोजन न करे

फिट रहने के लिए फैटी भोजन से दूर रहना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप फिट रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में सेहतपूर्ण आहार जो फिटनेस लेवल को बनाए रखने में मदद करता है, शामिल करना चाहिए।

सेहतपूर्ण आहार विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, दूध उत्पाद, मांस और मछली जैसी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से भरा होता है। आप एक समग्र आहार के अलावा भी अपने आहार में तेल और शक्कर की मात्रा को कम करने का प्रयास कर सकते हैं।

फिट रहने के लिए आपको व्यायाम भी नियमित रूप से करना चाहिए। आप कोई भी व्यायाम जैसे दौड़ना, योग, स्विमिंग और वजन उठाने जैसी गतिविधियों का चयन कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

#16.फिट रहने के लिए तेल का सेवन कम से कम करे

फिट रहने के लिए तेल का सेवन कम से कम करना जरूरी है क्योंकि तेल अधिक मात्रा में खाया जाने से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी का जमाव शुरू हो जाता है, जो बाद में वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अधिक तेल खाने से कई समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे हृदय रोग, मोटापा, शुगर और अन्य बीमारियां।

तेल के सेवन को कम करने के लिए, आप निम्नलिखित सुझावों का पालन कर सकते हैं:

1.तले हुए खाने की जगह, ग्रिल्ड और रोस्ट किए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

2.तेल की जगह अन्य स्वस्थ विकल्पों का उपयोग करें, जैसे कि दही, छोटे स्लाइस या आलूके से बनी फ्राइज, आलू चिप्स, रोस्टेड मक्खन, ग्रीन सलाद आदि।

3.खाद्य पदार्थों में उपयोग होने वाले तेलों के बारे में जागरूक रहें। नारियल का तेल, अलसी का तेल, तिल का तेल जैसे स्वस्थ तेलों का उपयोग करें।

4.तलने से पहले खाद्य पदार्थों को पेपर नैपकिन या किचन टाउल से सूखा करें ।

निष्कर्ष(Conclusion)

तो दोस्तों या था आज का पोस्ट जिसमे आपको मैंने बताया की आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए कौन कौन से नुक्सा अपनाना चाहिए । और मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको ये जानकारी बहोत पसंद आयी होगी । और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है, मैं आपकी पूरी सहायता(help) करने की कोशिश करूँगा।

और आप लोग ये बताये की आप लोगो को इनमे से कौन सा नुक्सा आपको बहोत पसंद आया ।

और शरीर को फिट रख सकते हैँ आप  लोगों को ये जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो आप ये भी comment करके बता सकते है और साथ ही साथ आप इस आर्टिकल या पोस्ट को शेयर भी जरूर करे।

                            

                            धन्यवाद

 

Leave a Comment