हरियाणा में PGT के 4476 पदों के लिए फिर शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, hpsc.gov.in करें आवेदन

HPSC PGT Recruitment 2023 हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से राज्य में पोस्ट-ग्रेजुएट टीचर (PGT) के पदों 4476 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जून से शुरू हो गयी है जो 18 जुलाई 2023 तक जारी रहेगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

HPSC PGT Recruitment 2023: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से पोस्ट-ग्रेजुएट टीचर (PGT) पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए 28 जून 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 18 जुलाई 2023 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म एचपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर उपलब्ध हैं जहां से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। भर्ती में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार योग्यता अवश्य चेक कर लें। आपको बता दें कि यह भर्ती पीजीटी के कुल 4476 पदों को भरने के लिए निकाली गयी है।

एचपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक

HPSC PGT Bharti 2023: कौन कर सकते है आवेदन

एचपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने परास्नातक डिग्री के साथ बीएड किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थियों का HTET लेवल 3 उत्तीर्ण होना भी आवश्यक है। उम्मीदवार ध्यान रखें की इसके अलावा उन्होंने मैट्रिक, 12th, बीए या एमए में एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत विषय का अध्ययन किया हो।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

HPSC PGT Recruitment 2023 Application Form: आवेदन करने के मुख्य बिंदु

एचपीएससी पीजीटी भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें। साइन अप के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है। अनारक्षित एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये, सामान्य (महिला)/ अन्य राज्य (महिला)/ एससी/ बीसीए/ बीसीबी/ ईएसएम/ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 250 रुपये निर्धारित है। पीएच/पीडब्ल्यूडी (एचआर) वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *