Amazon web services (AWS) – वेब सेवाएँ और वेब Hosting

AWS (अमेज़ॅन वेब सर्विसेज) एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो वेबसाइटों और एप्लिकेशन के लिए होस्टिंग सेवाओं सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। Amazon web services (AWS) – वेब सेवाएँ और वेब Hosting यहां कुछ चरण दिए गए हैं जिनका पालन करके आप अपनी वेबसाइट को AWS पर होस्ट कर सकते हैं:
Amazon web services (AWS) - वेब सेवाएँ और वेब Hosting
1. एक AWS खाता बनाएं: यदि आपके पास पहले से कोई AWS खाता नहीं है तो पहला कदम एक AWS खाता बनाना है। आप AWS वेबसाइट पर जाकर और एक खाते के लिए साइन अप करके ऐसा कर सकते हैं।
2. EC2 इंस्टेंस लॉन्च करें: एक बार जब आप अपना AWS खाता बना लेते हैं, तो आप EC2 (इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड) इंस्टेंस लॉन्च कर सकते हैं। EC2 इंस्टेंस एक वर्चुअल सर्वर है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट या एप्लिकेशन को चलाने के लिए कर सकते हैं।
3. सुरक्षा समूह को कॉन्फ़िगर करें: EC2 इंस्टेंस लॉन्च करते समय, आपको सुरक्षा समूह को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी। यह आपको अपने इंस्टेंस पर आने वाले और बाहर जाने वाले ट्रैफ़िक को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
4. एक वेब सर्वर स्थापित और कॉन्फ़िगर करें: एक बार जब आपका EC2 इंस्टेंस चालू हो जाए और चलने लगे, तो आपको Apache या Nginx जैसे एक वेब सर्वर को स्थापित और कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी। यह आपको आगंतुकों को वेब पेज परोसने की अनुमति देगा।
5.अपने डोमेन को अपने EC2 इंस्टेंस पर इंगित करें: अंत में, आपको अपने डोमेन को अपने EC2 इंस्टेंस पर इंगित करना होगा। इसमें आपके EC2 इंस्टेंस के IP पते को इंगित करने के लिए आपके डोमेन नाम सर्वर (DNS) को कॉन्फ़िगर करना शामिल है।
AWS होस्टिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें स्थिर वेबसाइटों और गतिशील अनुप्रयोगों के विकल्प शामिल हैं। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप अन्य AWS सेवाओं का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं, जैसे फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए S3, डेटाबेस होस्टिंग के लिए RDS, या स्वचालित एप्लिकेशन परिनियोजन के लिए इलास्टिक बीनस्टॉक।

#1.AWS होस्टिंग क्या है?

AWS (अमेज़ॅन वेब सर्विसेज) होस्टिंग अमेज़ॅन के क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान की जाने वाली क्लाउड होस्टिंग सेवाओं को संदर्भित करती है। यह कंप्यूटिंग, स्टोरेज, डेटाबेस, एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, नेटवर्किंग, मोबाइल, डेवलपर टूल, प्रबंधन टूल, सुरक्षा और एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।
AWS होस्टिंग व्यक्तियों और संगठनों को अपने एप्लिकेशन, वेबसाइट और डेटा को अमेज़ॅन के अत्यधिक स्केलेबल और विश्वसनीय क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर होस्ट करने की अनुमति देती है, जो विश्व स्तर पर कई उपलब्धता क्षेत्रों और क्षेत्रों में फैला हुआ है। AWS विभिन्न होस्टिंग विकल्प प्रदान करता है जैसे वर्चुअल सर्वर होस्टिंग के लिए Amazon EC2 (इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड), ऑब्जेक्ट स्टोरेज के लिए Amazon S3 (सिंपल स्टोरेज सर्विस), डेटाबेस होस्टिंग के लिए Amazon RDS (रिलेशनल डेटाबेस सर्विस), और बहुत कुछ।
Amazon web services (AWS) - वेब सेवाएँ और वेब Hosting
AWS होस्टिंग सभी आकार के व्यवसायों के लिए एक लागत प्रभावी और लचीला समाधान है, जो उन्हें आवश्यकतानुसार आसानी से ऊपर या नीचे स्केल करने में सक्षम बनाता है, केवल उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संसाधनों के लिए भुगतान करता है, और अमेज़ॅन के वैश्विक बुनियादी ढांचे, सुरक्षा और समर्थन का लाभ उठाता है।

#2.एडब्ल्यूएस का उपयोग कर एप्लिकेशन होस्टिंग

AWS (अमेज़ॅन वेब सर्विसेज) सरल स्थिर वेबसाइटों से लेकर जटिल वेब अनुप्रयोगों तक, अनुप्रयोगों के लिए होस्टिंग समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका पालन आप AWS का उपयोग करके अपने एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए कर सकते हैं:
1. अपनी AWS सेवा चुनें: AWS एप्लिकेशन होस्टिंग के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है, जिसमें इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (EC2), इलास्टिक बीनस्टॉक और लैम्ब्डा शामिल हैं। प्रत्येक सेवा के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपको वह सेवा चुननी चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।
2. एक AWS खाता बनाएं: यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है, तो एक AWS खाता बनाएं। यह आपको AWS की सभी सेवाओं और सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।Amazon web services (AWS) – वेब सेवाएँ और वेब Hosting
3.एक EC2 इंस्टेंस लॉन्च करें: यदि आप EC2 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक इंस्टेंस लॉन्च करना होगा। एक इंस्टेंस अनिवार्य रूप से एक वर्चुअल मशीन है जो आपके एप्लिकेशन को चलाती है। आपको एक ऑपरेटिंग सिस्टम, इंस्टेंस आकार और अन्य कॉन्फ़िगरेशन विकल्प चुनने की आवश्यकता होगी।
4. अपना एप्लिकेशन इंस्टॉल करें: एक बार जब आपका इंस्टेंस चालू हो जाए, तो आपको अपना एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। इसमें एक वेब सर्वर, डेटाबेस सर्वर और अन्य आवश्यक घटक स्थापित करना शामिल हो सकता है।
5. सुरक्षा कॉन्फ़िगर करें: अपने एप्लिकेशन को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए सुरक्षा उपायों को कॉन्फ़िगर करना महत्वपूर्ण है। इसमें फ़ायरवॉल स्थापित करना, सुरक्षा समूह बनाना और एक्सेस नियंत्रण सूचियों को कॉन्फ़िगर करना शामिल हो सकता है।
6. निगरानी स्थापित करें: आपके एप्लिकेशन की उपलब्धता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए उसके प्रदर्शन की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। AWS मॉनिटरिंग के लिए कई टूल प्रदान करता है, जिसमें क्लाउडवॉच और इलास्टिक लोड बैलेंसिंग शामिल हैं।
7. अपने एप्लिकेशन को स्केल करें: जैसे-जैसे आपका एप्लिकेशन बढ़ता है, आपको बढ़े हुए ट्रैफ़िक और मांग को संभालने के लिए इसे स्केल करने की आवश्यकता हो सकती है। AWS स्केलिंग के लिए कई विकल्प प्रदान करता है, जिसमें आपके इंस्टेंस का आकार बढ़ाना या अधिक इंस्टेंस जोड़ना शामिल है।
8.अपने डेटा का बैकअप लें: किसी आपदा की स्थिति में डेटा हानि को रोकने के लिए अपने एप्लिकेशन डेटा का नियमित रूप से बैकअप लेना महत्वपूर्ण है। AWS कई बैकअप और पुनर्प्राप्ति विकल्प प्रदान करता है, जिसमें Amazon S3 और EBS स्नैपशॉट शामिल हैं।

#3.ईसी2 इंस्टेंस क्या है?

अमेज़ॅन इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (EC2) एक वेब सेवा है जो क्लाउड में स्केलेबल कंप्यूटिंग क्षमता प्रदान करती है। EC2 इंस्टेंस क्लाउड में चलने वाला एक वर्चुअल सर्वर है जो आपको एप्लिकेशन और सेवाएं चलाने की अनुमति देता है। EC2 के साथ, आप अपने एप्लिकेशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीपीयू, मेमोरी, स्टोरेज और नेटवर्किंग क्षमता के विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन के साथ इंस्टेंस लॉन्च कर सकते हैं।
EC2 इंस्टेंसेस का शुल्क घंटे के हिसाब से लिया जाता है और ये दुनिया भर के कई क्षेत्रों में उपलब्ध हैं, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला सबसे अच्छा स्थान चुन सकते हैं। EC2 उदाहरणों का उपयोग आमतौर पर विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें वेबसाइटों और वेब अनुप्रयोगों को होस्ट करना, बैकएंड सेवाएं चलाना, बड़े डेटा को संसाधित करना और वैज्ञानिक गणना करना शामिल है।

#4.निःशुल्क क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं – (एडब्ल्यूएस) फ्री टियर

हां, AWS (अमेज़ॅन वेब सर्विसेज) एक निःशुल्क स्तर प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को AWS प्लेटफ़ॉर्म पर सीखने और निर्माण करने में मदद करने के लिए सेवाओं और संसाधनों का एक सेट प्रदान करता है। AWS फ्री टियर नए AWS ग्राहकों के लिए 12 महीनों के लिए उपलब्ध है, और इसमें कुछ निश्चित उपयोग सीमाओं के साथ सेवाओं की एक श्रृंखला शामिल है। 12 महीने की अवधि के बाद, उपयोगकर्ता सशुल्क योजना में अपग्रेड करना चुन सकते हैं या कुछ उपयोग प्रतिबंधों के साथ मुफ्त सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं।Amazon web services (AWS) – वेब सेवाएँ और वेब Hosting
AWS फ्री टियर में Amazon EC2 (इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड), Amazon S3 (सिंपल स्टोरेज सर्विस), Amazon RDS (रिलेशनल डेटाबेस सर्विस) और अन्य सेवाओं तक पहुंच शामिल है। इन सेवाओं का उपयोग वेबसाइटों को होस्ट करने, एप्लिकेशन चलाने, डेटा स्टोर करने और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है। इन सेवाओं के लिए उपयोग की कुछ सीमाओं में एक निश्चित मात्रा में गणना घंटे, भंडारण स्थान और डेटा स्थानांतरण शामिल हैं।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि AWS फ्री टियर क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ सीखने और प्रयोग करने का एक शानदार तरीका है, यह उत्पादन-स्तर के अनुप्रयोगों या वेबसाइटों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। उपयोगकर्ताओं को फ्री टियर सीमा से अधिक होने और अप्रत्याशित शुल्क लगने से बचने के लिए अपने उपयोग की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी चाहिए।

#5.क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएँ (AWS)

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) जैसी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं इंटरनेट पर ऑन-डिमांड कंप्यूटिंग संसाधन और सेवाएं प्रदान करती हैं। AWS कंप्यूटिंग, स्टोरेज, डेटाबेस, एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग और बहुत कुछ सहित क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

कुछ प्रमुख AWS सेवाओं में शामिल हैं:

1.इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (EC2): यह सेवा क्लाउड में स्केलेबल कंप्यूटिंग क्षमता प्रदान करती है, जिससे उपयोगकर्ता वर्चुअल सर्वर को जल्दी और आसानी से लॉन्च और प्रबंधित कर सकते हैं।
2.सिंपल स्टोरेज सर्विस (S3): यह सेवा डेटा बैकअप, आर्काइव और एनालिटिक्स के लिए स्केलेबल ऑब्जेक्ट स्टोरेज प्रदान करती है।

3.लैम्ब्डा: यह एक सर्वर रहित कंप्यूट सेवा है जो डेवलपर्स को सर्वर का प्रावधान या प्रबंधन किए बिना कोड चलाने की अनुमति देती है।
4.रिलेशनल डेटाबेस सर्विस (आरडीएस): यह सेवा क्लाउड में प्रबंधित रिलेशनल डेटाबेस प्रदान करती है, जिसमें MySQL, PostgreSQL, Oracle और Microsoft SQL सर्वर के विकल्प शामिल हैं।
5.इलास्टिक बीनस्टॉक: यह सेवा वेब अनुप्रयोगों को तैनात करने और स्केल करने के लिए उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म प्रदान करती है।
6.वर्चुअल प्राइवेट क्लाउड (VPC): यह सेवा उपयोगकर्ताओं को AWS क्लाउड के भीतर पृथक वर्चुअल नेटवर्क बनाने की अनुमति देती है।
7.पहचान और पहुंच प्रबंधन (IAM): यह सेवा AWS संसाधनों के लिए पहचान और पहुंच प्रबंधन प्रदान करती है।
AWS क्लाउड संसाधनों की निगरानी और प्रबंधन के साथ-साथ सामान्य कार्यों और वर्कफ़्लो को स्वचालित करने के लिए विभिन्न उपकरण भी प्रदान करता है।
AWS एक अत्यधिक लचीला और स्केलेबल क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है जिसका उपयोग सभी आकार के व्यवसायों द्वारा अपने अनुप्रयोगों और डेटा को तेजी से और लागत प्रभावी ढंग से तैनात और प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है।

#6.सिंपल स्टोरेज सर्विस (S3) एडब्ल्यूएस

अमेज़ॅन सिंपल स्टोरेज सर्विस (S3) अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) द्वारा प्रदान की जाने वाली क्लाउड-आधारित ऑब्जेक्ट स्टोरेज सेवा है। यह डेटा प्रकारों और उपयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए स्केलेबल, सुरक्षित, टिकाऊ और अत्यधिक उपलब्ध भंडारण प्रदान करता है।
S3 उपयोगकर्ताओं को वेब पर कहीं से भी किसी भी मात्रा में डेटा संग्रहीत करने और पुनर्प्राप्त करने और आवश्यकतानुसार ऊपर या नीचे स्केल करने की अनुमति देता है। S3 में संग्रहीत डेटा को वेब इंटरफ़ेस या REST और SOAP API के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। S3 को अत्यधिक उपलब्ध और टिकाऊ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें AWS क्षेत्र के भीतर कई सुविधाओं और सर्वरों पर डेटा स्वचालित रूप से दोहराया जाता है।
Amazon web services (AWS) - वेब सेवाएँ और वेब Hosting

S3 वर्जनिंग जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को किसी ऑब्जेक्ट के कई संस्करण रखने की अनुमति देता है, और जीवनचक्र नीतियां, जो स्टोरेज कक्षाओं के बीच डेटा को स्थानांतरित करने या आवश्यकता न होने पर इसे हटाने की प्रक्रिया को स्वचालित करती हैं। S3 को अन्य AWS सेवाओं जैसे Amazon CloudFront, AWS आइडेंटिटी एंड एक्सेस मैनेजमेंट (IAM), AWS लैम्ब्डा और Amazon ग्लेशियर के साथ भी एकीकृत किया जा सकता है।

#7.एक स्टेटिक वेबसाइट होस्ट करें (AWS)

निश्चित रूप से, यहां Amazon S3 और CloudFront का उपयोग करके AWS पर एक स्थिर वेबसाइट होस्ट करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

1. एक S3 बकेट बनाएं:

(i).S3 कंसोल पर जाएं और “क्रिएट बकेट” पर क्लिक करें।
(ii).अपनी बकेट को एक अद्वितीय नाम दें और उस क्षेत्र का चयन करें जो आपके दर्शकों के सबसे करीब है।
(iii).डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स छोड़ें और “बकेट बनाएँ” पर क्लिक करें।

2. अपनी वेबसाइट फ़ाइलें अपलोड करें:

(i).अपनी नव निर्मित S3 बकेट का चयन करें और “अपलोड” पर क्लिक करें।
(ii).अपनी वेबसाइट फ़ाइलों को खींचें और छोड़ें या “फ़ाइलें जोड़ें” पर क्लिक करें।
(iii).एक बार जब आपकी फ़ाइलें अपलोड हो जाएं, तो उन्हें चुनें और “कार्रवाइयां” -> “सार्वजनिक बनाएं” पर क्लिक करें।

3. स्टेटिक वेबसाइट होस्टिंग सक्षम करें:

(i).अपना बकेट चुनें और “गुण” -> “स्टेटिक वेबसाइट होस्टिंग” पर क्लिक करें।
Amazon web services (AWS) - वेब सेवाएँ और वेब Hosting
(ii).”किसी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए इस बकेट का उपयोग करें” चुनें और इंडेक्स दस्तावेज़ का नाम दर्ज करें (उदाहरण के लिए, Index.html)।
(iii).”सहेजें” पर क्लिक करें।

4. एक क्लाउडफ्रंट वितरण बनाएं:

(i).क्लाउडफ्रंट कंसोल पर जाएं और “डिस्ट्रीब्यूशन बनाएं” पर क्लिक करें।
(ii).”वेब” चुनें और “आरंभ करें” पर क्लिक करें।
(iii).”मूल डोमेन नाम” फ़ील्ड में, ड्रॉपडाउन से अपना S3 बकेट चुनें।
(iv).डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स छोड़ें और “वितरण बनाएं” पर क्लिक करें।

5.अपना डीएनएस अपडेट करें:

(i).एक बार आपका वितरण बन जाने के बाद, आपको “डोमेन नाम” कॉलम में एक डोमेन नाम दिखाई देगा।
(ii).इस डोमेन नाम को कॉपी करें और अपने DNS प्रदाता के पास जाएं।
(iii).इस डोमेन नाम की ओर इशारा करते हुए एक नया CNAME रिकॉर्ड बनाएं।
इतना ही! आपकी स्थिर वेबसाइट अब AWS S3 पर होस्ट की गई है और CloudFront के माध्यम से सेवा प्रदान की गई है। ध्यान दें कि आपके DNS परिवर्तनों को प्रभावी होने में कुछ समय लग सकता है।

#8.AWS में होस्ट करने में कितना खर्च आता है?

AWS में होस्टिंग की लागत कई कारकों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है जैसे कि उपयोग की जाने वाली सेवाएँ, संग्रहीत डेटा की मात्रा, स्थानांतरित किए गए डेटा की मात्रा, आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र और उपयोग का स्तर।
आपको एक मोटा अनुमान देने के लिए, AWS एक मूल्य निर्धारण कैलकुलेटर प्रदान करता है जो आपके बुनियादी ढांचे की मेजबानी की लागत का अनुमान लगाने में आपकी मदद कर सकता है। आप अपना अपेक्षित उपयोग इनपुट कर सकते हैं और AWS अनुमानित मासिक लागत प्रदान करेगा।
ध्यान रखें कि मूल्य निर्धारण कैलकुलेटर केवल एक अनुमान है, और आपकी वास्तविक लागत आपके वास्तविक उपयोग के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप सही सेवाओं और कॉन्फ़िगरेशन को चुनने में मदद के लिए अपनी आवश्यकताओं और उपयोग पैटर्न पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।
इसके अतिरिक्त, AWS विभिन्न मूल्य निर्धारण मॉडल प्रदान करता है, जैसे ऑन-डिमांड मूल्य निर्धारण, आरक्षित इंस्टेंस और स्पॉट इंस्टेंस, जो आपके उपयोग और प्रतिबद्धता स्तर के आधार पर लागत बचत के विभिन्न स्तरों की पेशकश कर सकते हैं। मूल्य निर्धारण विकल्पों की समीक्षा करना और अपने विशिष्ट उपयोग के मामले के लिए सबसे उपयुक्त मूल्य निर्धारण मॉडल का चयन करना महत्वपूर्ण है।

#9.क्या AWS मुफ़्त होस्टिंग प्रदान करता है?

AWS (अमेज़ॅन वेब सेवाएँ) एक निःशुल्क स्तर प्रदान करती है जिसमें होस्टिंग विकल्पों सहित विभिन्न सेवाएँ शामिल हैं। AWS फ्री टियर ग्राहकों को बिना किसी शुल्क के AWS सेवाओं के लिए हर महीने सीमित मात्रा में उपयोग प्रदान करता है।
होस्टिंग के लिए, फ्री टियर में अमेज़ॅन इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (EC2) इंस्टेंस शामिल हैं, जो वर्चुअल सर्वर हैं जिनका उपयोग वेबसाइटों, वेब एप्लिकेशन या अन्य सॉफ़्टवेयर को होस्ट करने के लिए किया जा सकता है। फ्री टियर पहले 12 महीनों के लिए प्रति माह 750 घंटे तक एकल ईसी2 इंस्टेंस तक पहुंच प्रदान करता है, साथ ही 5 जीबी अमेज़ॅन सिंपल स्टोरेज सर्विस (एस3) स्टोरेज भी प्रदान करता है, जिसका उपयोग आपकी वेबसाइट के लिए फ़ाइलों और संपत्तियों को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। आवेदन पत्र।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि फ्री टियर होस्टिंग सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है, लेकिन यह उच्च-ट्रैफ़िक वेबसाइटों या एप्लिकेशन के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप निःशुल्क स्तरीय उपयोग सीमा को पार कर जाते हैं, तो अतिरिक्त उपयोग के लिए आपसे नियमित AWS दरों पर शुल्क लिया जाएगा।

#10.ईसी2 की लागत प्रति माह कितनी है?

अमेज़ॅन इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (EC2) की लागत कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपके द्वारा चुने गए इंस्टेंस का प्रकार, वह क्षेत्र जहां आप अपना इंस्टेंस चलाते हैं, और आप अपने इंस्टेंस का कितना उपयोग करते हैं।
EC2 इंस्टेंस की लागत एक छोटे, कम शक्ति वाले इंस्टेंस के लिए कुछ सेंट प्रति घंटे से लेकर बड़े, उच्च शक्ति वाले इंस्टेंस के लिए हजारों डॉलर प्रति घंटे तक हो सकती है।
EC2 इंस्टेंस चलाने की लागत का अधिक सटीक अनुमान प्राप्त करने के लिए, आप AWS सरल मासिक कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। यह टूल आपको आपके अपेक्षित मासिक उपयोग के आधार पर आपके AWS उपयोग की लागत का अनुमान लगाने की अनुमति देता है।
ध्यान रखें कि EC2 समग्र AWS मूल्य निर्धारण मॉडल का सिर्फ एक घटक है। EC2 के संयोजन में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अन्य सेवाओं और सुविधाओं, जैसे डेटा स्थानांतरण, भंडारण और लोड संतुलन के लिए अतिरिक्त लागत हो सकती है।

#11.क्या मुझे वेब होस्टिंग के लिए AWS का उपयोग करना चाहिए?

आपको वेब होस्टिंग के लिए AWS का उपयोग करना चाहिए या नहीं, इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है, क्योंकि होस्टिंग समाधान के रूप में AWS की उपयुक्तता आपकी वेबसाइट की ट्रैफ़िक मात्रा, जटिलता और बजट जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है।
वेब होस्टिंग समाधान के रूप में AWS का मूल्यांकन करते समय विचार करने योग्य कुछ कारक यहां दिए गए हैं:
1. ट्रैफ़िक की मात्रा: यदि आपकी वेबसाइट उच्च ट्रैफ़िक मात्रा या ट्रैफ़िक में अचानक वृद्धि का अनुभव करती है, तो AWS प्रदर्शन में गिरावट के बिना लोड को संभालने के लिए आवश्यक स्केलेबिलिटी और संसाधन प्रदान कर सकता है।
2. जटिलता: AWS वेब होस्टिंग के लिए सेवाओं और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जो फायदेमंद हो सकता है यदि आपकी वेबसाइट को जटिल कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता है या विशिष्ट आवश्यकताएं हैं। हालाँकि, यदि आपकी वेबसाइट सरल और सीधी है, तो AWS ओवरकिल हो सकता है।
3.बजट: AWS को छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए लागत प्रभावी होने के लिए जाना जाता है, लेकिन यदि आपकी वेबसाइट अपेक्षाकृत छोटी है और उसे व्यापक संसाधनों की आवश्यकता नहीं है, तो आपको कहीं और सस्ते विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं।
4.तकनीकी विशेषज्ञता: AWS को स्थापित करना और बनाए रखना जटिल और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आपके पास अपने होस्टिंग वातावरण को प्रबंधित करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता नहीं है, तो आपको एक AWS विशेषज्ञ को नियुक्त करने या अपनी होस्टिंग को किसी प्रबंधित सेवा प्रदाता को आउटसोर्स करने की आवश्यकता हो सकती है।
आपकी वेब होस्टिंग आवश्यकताओं के लिए AWS सही विकल्प है या नहीं, यह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा। अपने विकल्पों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना और निर्णय लेने से पहले प्रत्येक होस्टिंग प्रदाता के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करना एक अच्छा विचार है।

#12.AWS का उपयोग करने के क्या नुकसान हैं?

किसी भी प्रौद्योगिकी प्लेटफ़ॉर्म की तरह, AWS का उपयोग करने के कुछ संभावित नुकसान हैं:
1.जटिलता: AWS कई अलग-अलग सेवाओं, सुविधाओं और कॉन्फ़िगरेशन के साथ एक बहुत ही जटिल प्रणाली है। इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने का तरीका सीखने में बहुत समय और प्रयास लग सकता है, और जो लोग क्लाउड कंप्यूटिंग में नए हैं, उनके लिए सीखने की प्रक्रिया कठिन हो सकती है।
2. लागत: AWS महंगा हो सकता है, खासकर यदि आप इसका उपयोग करने के तरीके में सावधान नहीं हैं। अप्रत्याशित बिलों से बचने के लिए मूल्य निर्धारण संरचना को समझना और अपने उपयोग की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
3.सुरक्षा: AWS कई सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है, फिर भी उन्हें ठीक से कॉन्फ़िगर करना उपयोगकर्ता पर निर्भर है। इसका मतलब यह है कि यदि आप आवश्यक सावधानी नहीं बरतते हैं तो डेटा उल्लंघन और अन्य सुरक्षा समस्याओं का खतरा है।

4.निर्भरता: AWS का उपयोग करने का मतलब है कि आप अपनी बुनियादी ढांचे की जरूरतों के लिए तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाता पर निर्भर हैं। यदि सेवा में कोई समस्या है या आपको प्रदाता बदलने की आवश्यकता है तो यह एक नुकसान हो सकता है।
5.विक्रेता लॉक-इन: AWS एक स्वामित्व प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि आप उनकी सेवाओं और तकनीकों का उपयोग करने में लॉक हो सकते हैं। यह अन्य क्लाउड प्रदाताओं पर स्विच करने या ओपन-सोर्स समाधानों का उपयोग करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है।
6.इंटरनेट पर निर्भरता: AWS का उपयोग करने के लिए एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। यदि आप कनेक्टिविटी समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो आप अपने डेटा या सेवाओं तक पहुँचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
जबकि AWS एक शक्तिशाली और बहुमुखी मंच है, इसका उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले इन संभावित नुकसानों पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।

#13.कौन सी बड़ी कंपनियाँ AWS का उपयोग नहीं करतीं?

जबकि कई कंपनियां अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग जरूरतों के लिए अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) का उपयोग करती हैं, वहीं कई बड़ी कंपनियां भी हैं जो एडब्ल्यूएस का उपयोग नहीं करती हैं या इस पर अपनी निर्भरता कम कर दी हैं। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:
1.Microsoft: Microsoft का अपना क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म है जिसे Microsoft Azure कहा जाता है, जो सीधे AWS से प्रतिस्पर्धा करता है।
2.Google: Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र में एक और प्रमुख खिलाड़ी है जो AWS के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।
3.Apple: Apple अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के लिए अपने स्वयं के डेटा केंद्रों और Google और Microsoft जैसे अन्य क्लाउड प्रदाताओं के संयोजन का उपयोग करता है।
4.ड्रॉपबॉक्स: ड्रॉपबॉक्स ने शुरुआत में AWS का उपयोग किया लेकिन अंततः लागत संबंधी चिंताओं के कारण अपने स्वयं के बुनियादी ढांचे में चला गया।
5.नेटफ्लिक्स: जबकि नेटफ्लिक्स AWS के भारी उपयोग के लिए जाना जाता है, कंपनी AWS पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए धीरे-धीरे अपने कुछ कार्यभार को Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म और अन्य प्रदाताओं पर स्थानांतरित कर रही है।
6.वॉलमार्ट: वॉलमार्ट अपना स्वयं का क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है और माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे अन्य प्रदाताओं का उपयोग कर रहा है।
7.ओरेकल: ओरेकल अपना स्वयं का क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है और क्लाउड बाज़ार में AWS के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।
ये बड़ी कंपनियों के कुछ उदाहरण हैं जो अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग जरूरतों के लिए पूरी तरह से AWS पर निर्भर नहीं हैं।
#14.AWS का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता कौन है?
2021 तक, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) का उपयोग स्टार्टअप, उद्यमों, सरकारी एजेंसियों और गैर-लाभकारी संगठनों सहित बड़ी संख्या में संगठनों द्वारा किया जाता है। AWS के सबसे बड़े उपयोगकर्ता को निर्धारित करना मुश्किल है, क्योंकि कई कंपनियां अपनी कंप्यूटिंग जरूरतों के लिए सार्वजनिक और निजी क्लाउड बुनियादी ढांचे के संयोजन का उपयोग करती हैं।
हालाँकि, AWS के कुछ सबसे बड़े उपयोगकर्ताओं में नेटफ्लिक्स, फेसबुक, लिंक्डइन, एडोब, एयरबीएनबी और एक्सपीडिया शामिल हैं। ये कंपनियाँ अपनी वेबसाइटों को होस्ट करने, अपने एप्लिकेशन चलाने, अपना डेटा संग्रहीत करने और कई अन्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए AWS पर भरोसा करती हैं। AWS कई अन्य लोकप्रिय ऑनलाइन सेवाओं और प्लेटफार्मों के लिए भी रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करता है।
#15.कौन सी प्रमुख कंपनियाँ AWS द्वारा होस्ट की जाती हैं?
अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) दुनिया में सबसे लोकप्रिय क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफार्मों में से एक है, और कई प्रमुख कंपनियां और संगठन अपने बुनियादी ढांचे और अनुप्रयोगों को होस्ट करने के लिए एडब्ल्यूएस पर भरोसा करते हैं। यहां AWS द्वारा होस्ट की गई कुछ प्रमुख कंपनियां हैं:

1.Netflix

2.Airbnb

3.LinkedIn

4.Adobe

5.Pinterest

6.Slack

7.Expedia

8.Samsung

9.Zynga

10.BMW

11.GE

12.Philips

13.Unilever

14.Pfizer

15.Capital One

यह AWS का उपयोग करने वाली कई कंपनियों का एक छोटा सा चयन है। AWS क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें कंप्यूटिंग पावर, स्टोरेज और डेटाबेस के साथ-साथ मशीन लर्निंग, एनालिटिक्स और बहुत कुछ के लिए उपकरण शामिल हैं, जो इसे सभी आकार और उद्योगों की कंपनियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।


Leave a Comment