What is digital marketing, how to make a career in digital marketing?

Please log in or register to like posts.

जैसे की हम जानते हैं की ये Digital का जमाना है। ऐसे में यदि आपको Digital Marketing के बारे में  पता नहीं तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे हो  क्यूंकि हमें अपने बदलते समयके साथ साथ चलना है नहीं तो हम कहीं पीछे रह जायेंगे। और यही बात business में भी लागु होती है। वो दिन गए जब लोग घर घर जाकर अपने सामनो का marketing करते थे , इस प्रकार की strategy आज के दोर पर चला पाना बहुत ही मुश्किल है। क्यूंकि इससे समय बहुत waste होता है और इतने कम समय में इतने लोगों तक पहुँच पाना लगभग Impossible है।

ऐसे में Digital Marketing के बहुत ही बढ़िया जरिया है जिससे आप अपने Products की marketing क्र सकते है। जिससे बहुत ही कम समय में Companies अपने targeted ग्राहकों के पास पहुँच सकते हैं। यदि हम पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो हम यही जान पाएंगे की विज्ञापनों का स्वरुप काफी बदल गया है। पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह पर चलाते थे जहाँ ज़्यादातर लोगों की निगाह पड़े, जैसे की टीवी विज्ञापनों , रेडियो और तमाम तरीकों को अमल में लाया जाता था। लेकिन ये बात अब कारगर न हो क्यूंकि आज के दौर में आपको सबसे ज्यादा भीड़ कहीं मिलेगी तो वो जगह है Social Media या Internet। ऐसे में अगर आप को एक साथ लाखों लोगो तक अपने विज्ञापन को पहुचाना है तो आपको पुराने परंपरागत Marketing के फंडो को छोड़ कर Digital Marketing की ओर रुख करना पड़ेगा।

The main types of digital marketing you should consider for your business.

  • Research
  • Planning and Strategize
  • Implementation
  • Measure and Audit
  • Optimize

वास्तव में देखा जाये तो आज सारी दुनिया का व्यापार लेन-देन पर निर्भर है, यानी बेचना और खरीदना।किसी भी कंपनी को उसके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज बेचने के लिए उपयुक्त ग्राहक की आवश्यकता होती है।

 

सरल भाषा में किसी भी कंपनी में बनाए जाने वाले वस्तुएँ और सेवाओं को डिजिटल साधनों से जैसे इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, Website advertisements या किसी और applications द्वारा मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।हाँ कोई भी कंपनी इस प्रक्रिया को आप सिर्फ़ इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते है।डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिससे नये ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।
इसमें एक और विशेषता यह है कि आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी होने वाली खोज की गतिविधियों, तथा उनकी आवश्यकताओं पर भी नजर रख सकते है। जैसे कि आपके ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, और अपने प्रोडक्ट या सर्विस में कैसे इम्प्रूवमेंट किया जा सकता है, इन सभी पर चीजों डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा बहुत ही आसानी से समझा जा सकता है।

Why is digital marketing important in the times to come?

 
किसी ने सच ही कहा है: “दुनिया में कोई भी चीज हमेशा एकसमान नहीं होती। समय सब कुछ बदल देता है या समय के साथ सब कुछ बदल ज्याता है।
अगर हम थोड़े पहले के ज़माने की बात करे तो उस वक्त ज्यादातर लोग टीवी, न्यूजपेपर, मैगजीन्स और रेडियो के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को जान पाते थे।
समय ने जल्द ही करवट ली अभी उस समय के साथ कपड़े करे तो बहोत सारे बदलाव देखने को मिल रहे है।
आज सारी चीजों को स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट ने पूरी तरह से बदल डाला है।
सभी चीजे या तो बदल गयी है या फिर उनका प्लेटफार्म बदल गया है। आजकल लोगों का समय सोशल मीडिया साइट्स पर सबसे ज़्यादा व्यतीत हो रहा है।
आज के समय में लोग अपना ज़्यादा समय सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter पर बिताते है। वे इन साइट्स पर-पर अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ कनेक्ट होना पसंत करते है।
लोग अब टीवी की जगह वे YouTube पर  विडियो देखना ज़्यादा पसंद करते है और न्यूज पेपर पढ़ने की जगह वह ऑनलाइन Blog को फॉलो करते है।
रेडिओ की जगह मोबाइल अप्प्स से गाने सुनना ज़्यादा पसंत करते है।
इससे हमें यह पता चलता है कि आज दुनिया बदल रही है लोगों की रूचि बदल रही है।
और इससे यह पता चलता है कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप बहोत ज़्यादा है।
क्योकि अगर लोगोंका रुझान डिजिटल चीजों की तरफ होगा तो निश्चित ही डिजिटल मार्केटिंग का दायरा और opportunities बढ़ेगी।
अब यह चीज समझनी होगी की हमें अपने प्रोडक्ट को advertise वही करना होगा जहाँ ज्यादातर लोग लगे हैजैसे कि Facebook, Instagram, Twitter, YouTube इत्यादि।

ऐसा भी देखा गया है कि आज के समय में लोग इंटरनेट के जरिये अपनी सुविधा के अनुसार अपना मनपसंद व आवश्यक सामान को आसानी से प्राप्त कर सकते है। इससे समय की बचत होती है इसलिए वे बाज़ार जाने से बचते है।

 

इस प्रकार digitally चीजों को बेचने का मौका बढ़ जाता है ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग आपके बिज़नेस में बनाए गए products और services को लोगो तक पहुंचाने में बहुत मदद करती है।
डिजिटल मार्केटिंग से कंपनी द्वारा कम समय में उनके चीजों को कई प्रकार के एंगल से दिखा जा सकता है। और उपभोक्ता को जो पसंद आए वह चीज तुरंत ले सकता है।
To get this knowledge, you have to do the following things:
  • आप किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से Digital Marketing Course (डिजिटल मार्केटिंग कोर्स) कर सकते है। आपको मार्केट में बहुत ही छोटे कोर्स के लिए 50000 से 75000 तक फीस भरनी पड़ सकती हैं।
  • आप खुद बहोत सारी चीजों की जानकारी इन्टरनेट से प्राप्त कर सकते है और इसको फिर डिजिटल मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपकी मदत करता है सर्च इंजन। आप कोई भी keyword डालिये. आपके सामने ढेर सारी इनफार्मेशन आ जाएगी।
  • आप अपने बाज़ार से कोई भी अच्छी-सी डिजिटल मार्केट की किताब खरीद लीजिये और थोड़ा-बहोत बेसिक सिख लीजिये। लेकिन इस किताब से आप ज़्यादा नहीं सिख सकते क्योंकि ये तेज़ी के साथ-साथ बदलाव वाली फील्ड भी है।

How to make a career in digital marketing ?

 

इस सवाल का जवाब बहुत बड़ा है लेकिन डिजिटल मार्केट को सिख कर आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं।
E.g
  • डिजिटल मार्केट में धीरे-धीरे आपका नाम बनेगा।
  • आपको हर चीज़ की लोगों से नॉलेज होगी इस नॉलेज को आप पैसे में तब्दील कर सकते हो।
  • आप सोच भी नहीं सकते की आप कितने ज़्यादा पैसे डिजिटल मार्केट से कमा सकते हैं।
  • आपको आपकी अलग पहचान मिलेगी।
 Top courses of digital marketing:
  • Search Engine Optimization (SEO) Course 
  • Certified Digital Marketing Master (CDMM) Course
  • Inbound Marketing Course
  • Social Media Marekting (SMM) Course
  • Growth Hacking Course
  • Web Analytics Course
  • Mobile Marketing Course

Reactions

0
0
0
0
0
0
Already reacted for this post.

Reactions

One comment on “What is digital marketing, how to make a career in digital marketing?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *